Advertisement

Dahlia Pinnata Benefits: कब्ज, मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और कैंसर के लिए वरदान है ये फूल

Secret of the flower: Special medicinal properties to defeat constipation, obesity, cholesterol and cancer!

Secret of the flower: Special medicinal properties to defeat constipation, obesity, cholesterol and cancer!

Share
Advertisement

Dahlia Pinnata Benefits: डहलिया पिन्नाटा, जिसे हम आमतौर पर सिर्फ उसकी खूबसूरती के लिए जानते हैं, वास्तव में एक अद्वितीय औषधीय संसाधन है। इसकी विशेषता इसमें मौजूद औषधीय Dahlia Pinnata Benefits गुणों में है, जिनसे कई बीमारियों का इलाज संभव होता है।

Advertisement

डॉक्टर प्रियंका सिंह के अनुसार, इस फूल में कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज का रहस्य छिपा है। इसके अलावा, इसे मोटापा, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, कब्ज, और हड्डियों की समस्याओं में भी सहायक पाया जाता है।

ज़ीरो साइडएफेक्ट्स

इस फूल का कोई साइड इफेक्ट नहीं है, जिससे इसे ‘संजीवनी बूटी’ के रूप में जाना जाता है। डॉक्टर सिंह ने बताया कि डहलिया पिन्नाटा का प्रयोग करने से पहले एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए, जो आपकी बीमारी, उम्र, और आवश्यकताओं के आधार पर सही मात्रा और दिशा की सिफारिश करेंगे।

इसके हैं कई सारे लाभ

इसके अतिरिक्त, डहलिया पिन्नाटा के बल्ब में हार्मोन्स, फाइबर, नाइट्रिक एसिड, और एंजाइम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो इसे और भी लाभकारी बनाते हैं। इसे साधारणतः चबाकर या फिर फूल से निकलने वाले दूध के रूप में उपयोग किया जाता है।

कलयुग की ‘संजीवनी बूटी’

अभी तक, इस औषधीय फूल का कोई साइड इफेक्ट रजिस्टर्ड नहीं है, जो इसे एक महत्वपूर्ण औषधि बनाता है। इस फूल के औषधीय गुणों को जानकर, इसे वास्तव में ‘संजीवनी बूटी’ के रूप में जाना जा सकता है, जो बीमारियों का संभावित इलाज हो सकता है।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए। हिन्दी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें