Advertisement

Coffee: सावधान! क्या आप भी दिनभर में एक से ज्यादा कप पी रहे हैं कॉफी

How Much Coffee consumption daily
Share
Advertisement

Coffee: आज कल कॉफी पीना लाइफ स्टाइल का एक हिस्सा बन गया है। कॉफी में मौजूद कैफीन से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है। यही कारण है कि लोग थकान और प्रेशर से निपटने के लिए इसको काफी ज्यादा पीते है। नियमित मात्रा में कॉफी पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन अगर आप इसे जरुरत से ज्यादा पीते हैं तो यह आपकी सेहत को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। हालाँकि, रोजाना एक कप से अधिक कॉफी पीने से शरीर को क्या नुकसान होगा, इस बारे में हमेशा से बहस होती चली आ रही है।

Advertisement

Coffee: रोजाना कितने कप कॉफी पिएं

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एडल्ट्स को एक दिन में 400 मिलीग्राम से अधिक कैफीन नहीं लेना चाहिए। औसतन, एक कप कॉफी में 95 मिलीग्राम कैफीन होता है। यही कारण है कि दिन में चार कप कॉफी पीना पर्याप्त है। ज्यादा कॉफी खाने से आपको नुकसान होगा। 4-6 साल के बच्चों की मात्रा 45 मिलीग्राम है, जबकि 7-12 साल के बच्चों की मात्रा 70 मिलीग्राम है। यद्यपि, बच्चे किशोरावस्था में पहुंचने पर पढ़ाई के लिए खुद को जगाए रखने के लिए कॉफी पीते हैं। उन्हें भी सिर्फ 100 से 200 मिलीग्राम कैफीन की दो कप कॉफी लेनी चाहिए।

Coffee: कॉफी शरीर से बाहर नहीं निकलने में लगता है समय

वास्तव में, कॉफी पीने के 15 मिनट बाद ही आपको एक्टिव करना शुरू होता है। यह शरीर में उतनी जल्दी नहीं निकलता जितना जल्दी बाहर निकलता है। शरीर को आधी कैफीन खत्म करने में तीन से पांच घंटे लगते हैं। 75% कैफीन खत्म होने में लगभग 6 घंटे लगते हैं। दस घंटे बाद तक कैफीन शरीर से पूरी तरह से बाहर नहीं निकलता, इसलिए आप कई बीमारियों का आसान शिकार बन सकते हैं।

Coffee: किसे नहीं पीनी चाहिए कॉफी ?

  1. ब्लड प्रेशर की शिकायत
  2. हाई बीपी में दिल की धड़कनें बड़ जाती है
  3. पेट के दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है
  4. कॉफी में मौजूद कैफीन नींद को कम करता है.
  5. हड्डियों के लिए है नुकसानदायक

कब पिएं और कब ना पिएं कॉफी

यदि आप कॉफी पीना चाहते हैं, तो सुबह का समय सबसे अच्छा है। दरअसल, सुबह उठकर हम अपनी एनर्जी को खो देते हैं। ऐसे में कॉफी पीने से आपको इंस्टैंट एनर्जी मिलेगी और आपका शरीर काम करेगा। आप दोपहिया भोजन के बाद चार बजे के आसपास भी कॉफी पी सकते हैं। लेकिन देर रात कॉफी पीने से बचें। अगर आप ऐसा नहीं करते तो आपको अनिद्रा हो सकती है। बड़े आकार के कप में कॉफी कभी नहीं पीना चाहिए। दरअसल, बड़े कप में अधिक कॉफी मिलेगी। साथ ही कैफीन की मात्रा भी अधिक होगी। ऐसे में कॉफी को औसत आकार के कप में ही पिएं।

ये भी पढ़े: WB Police Constable Recruitment 2024: वेस्ट बंगाल में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, देखें पूरी डिटेल

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *