Advertisement

एलन मस्क ने लॉन्च किया X. AI, बोले- 5 साल में ह्यूमन इंटेलिजेंस से आगे निकल जाएगा AI

Share
Advertisement

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने अपनी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी xAI लॉन्च कर दी है।  इन दिनों AI बेस्ड चैटबॉट का धूम मची है। टेक कंपनियां ChatGPT जैसा टूल बनाने पर जोरशोर से काम कर रही हैं। वही ChatGPT लगातर अपने चैटबॉट में सुधार कर रहा है। Microsoft की तरफ Open AI प्लेटफॉर्म पर धड़ल्ले से पैसे खर्च किए जा रहे हैं, जिससे वो Google Search की टक्कर में एक नया प्लेटफॉर्म खड़ा कर सके। वही गूगल और माइक्रोसॉफ्ट को टक्कर देने के लिए Elon Musk एक नया प्लान बना रहे हैं।

Advertisement

कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट ने कहा कि xAI 14 जुलाई को एक ट्विटर स्पेस इवेंट आयोजित करेगा। एक्सएआई की टीम में डीपमाइंड के पूर्व इंजीनियर इगोर बाबुस्किन, गूगल में काम करने वाले टोनी वू, क्रिश्चियन सेजेडी, जो गूगल में एक रिसर्च साइंटिस्ट भी थे और ग्रेग यांग, जो पहले माइक्रोसॉफ्ट में थे, शामिल हैं। स्टेट फाइलिंग के अनुसार, मस्क ने मार्च में नेवादा में निगमित X.AI Corp नाम की एक फर्म पंजीकृत की थी। फर्म में मस्क को एकमात्र निदेशक और मस्क के पारिवारिक कार्यालय के प्रबंध निदेशक जेरेड बिर्चेल को सचिव के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।

बताया जा रहा है कि xAI की टीम में जिन जानी मानी कंपनियों के कर्मचारियों को चुना गया है, उन्हें डीपमाइंड के अल्फाकोड और ओपनएआई के जीपीटी-3.5 और जीपीटी-4 चैटबॉट जैसे प्रोजेक्ट पर काम करने का अच्छा खासा अनुभव है। दरअसल, एलन मस्क 2015 में ओपनएआई के सह-संस्थापक थे। हालांकि, टेस्ला के साथ हितों के टकराव से बचने के लिए 2018 में उन्होंने इससे किनारा कर लिया था।

ये भी पढे़ं: यमुना में उफान, CM केजरीवाल ने किया स्कूल बन्द करने का ऐलान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *