Advertisement

 क्या आपके फोन पर भी आया इमरजेंसी अलर्ट? सरकार कर रही परीक्षण

Share
Advertisement

आपके फोन पर भी इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम आया है क्या? वास्तव में, कई यूजर्स के स्मार्टफोन पर एक इमरजेंसी संदेश आया है। इस संदेश को भारत सरकार द्वारा भेजा गया है, लेकिन पूछा जा रहा है कि ऐसा क्यों किया गया है? सरकार एक इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम का परीक्षण कर रही है, जिसके लिए यह संदेश भेजा गया है। चलिए, जानते हैं कि यह अलर्ट संदेश क्या है और यह संदेश क्यों भेजा जा रहा है।

Advertisement

भारत सरकार अपने इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम की परीक्षण कर रही है। इस सिस्टम का परीक्षण के लिए सरकार ने एक संदेश भेजा है, जो देशभर के कई यूजर्स के स्मार्टफोन पर आया है। देशभर में कई यूजर्स को इमरजेंसी अलर्ट के रूप में यह संदेश प्राप्त हुआ है। इस संदेश में एक तेज बीस सेकंड की आवाज़ के साथ फ्लैश संदेश भेजा गया है, जो Emergency Alert: Severe  लिखा हुआ आया है।

पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम

यह संदेश “पैन इंडिया इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम” का हिस्सा है, जिसे “नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी” द्वारा विकसित किया जा रहा है। इस सिस्टम का उपयोग इमरजेंसी के समय लोगों को अलर्ट करने के लिए किया जाएगा।

इस संदेश को टेस्ट करने के लिए 1.30 बजे दोपहर में यह फ्लैश संदेश JIO और BSNL के सब्सक्राइबर्स को भेजा गया था। यह संदेश “सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम बाय डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम” के माध्यम से भेजा गया था। हालांकि, इस फ्लैश संदेश के बाद एक और संदेश आया, जिसमें लोगों को यह सूचित किया गया कि यह एक परीक्षण संदेश था। “सी-डॉट” के अनुसार, विभिन्न क्षेत्रों में इसी प्रकार के अन्य परीक्षण संदेश भी भेजे जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *