Advertisement

Avalanche: गुलमर्ग में हिमस्खलन, मलबे में दबे टूरिस्ट, एक विदेशी की मौत, 2 लापता, 2 निकाले गए जिंदा

Avalanche in Gulmarg, tourists buried under debris, one foreigner died, 2 missing, 2 recovered alive

Avalanche in Gulmarg, tourists buried under debris, one foreigner died, 2 missing, 2 recovered alive

Share

Gulmrag Jammu Kashmir Avalanche:

Advertisement

जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में पहाड़ों पर हिमस्खलन (Avalanche) हुआ है, जिसके मलबे के नीचे टूरिस्ट दब गए। ताजा अपडेट के अनुसार, एक टूरिस्ट की मौत हो गई है, जिसका शव बरामद (Avalanche) हुआ है। 2 विदेशी टूरिस्ट लापता बताए जा रहे हैं। वहीं 2 टूरिस्टों को लोगों ने जिंदा मलबे के नीचे से निकाल लिया।

Advertisement

You May Also Like

एवलांच होने की खबर मिलते ही बारामुला पुलिस मौके पर पहुंची। 18RR, HWUS और स्थानीय लोग भी  टूरिस्टों को बचाने में जुटे। वहीं पहाड़ों से अचानक आई आपदा के कारण स्कीइंग Avalanche कर रहे टूरिस्टों में भगदड़ मच गई थी, जिससे वे घायल हो गए। एवलांच गुलमर्ग के बैक कंट्री इलाके में हुआ, जहां आजकल काफी टूरिस्ट स्नोफॉल एन्जॉय करने पहुंचे हुए हैं।

हाईवे बंद होने से टूरिस्ट वापस नहीं जा पाए

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, हिमस्खलन होने की जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि गुरुवार दोपहर को खिलान मार्ग पर हिमस्खलन हुआ। एक टूरिस्ट की मौत हुई है, वहीं कुछ स्कीयर्स फंसे हुए हैं, जिन्हें हेलिकॉप्टर के जरिए रेस्क्यू किया जा रहा है। खराब मौसम के कारण जम्मू श्रीनगर नेशनल हाईवे भी ब्लॉक है।

रामबन-बनिहाल सेक्टर में जगह-जगह पहाड़ दरक रहे हैं। ऊपर से पत्थर और चट्टानें गिरने के कारण हादसे होने का खतरा है। इसलिए हाईवे से आवाजाही बंद की गई है। हाईवे बंद होने के कारण कश्मीर घूमने आए टूरिस्ट जहां थे, वहीं फंस गए। इस दौरान स्नोफॉल एन्जॉय करने के चक्कर में एवलांच की चपेट में आ गए।

मौसम विभाग ने 48 घंटों के लिए जारी की एडवाइजरी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में 2 दिन मौसम खराब रहने की चेतावनी दी हुई है। 10 जिलों में हिमस्खलन होने की आशंका जताई थी। इसके चलते लोगों और टूरिस्टों को सतर्क रहने को कहा गया था। जम्मू-कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (JKDMA) ने गुरुवार सुबह को भी अपडेट जारी किया कि अगले 24 घंटों में मौसम खराब से खराब हो सकता है।

अनंतनाग और कुलगाम जिलों में टूरिस्ट 2 हजार फीट की ऊंचाई से ज्यादा ऊपर न जाएं, एवलांच होने का खतरा है। एडवाइजरी जारी करके कहा गया कि अगले 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़, पुंछ, रामबन, कुपवाड़ा, गांदरबल जिलों में लोग और टूरिस्ट अलर्ट रहें और पहाड़ों पर जाने से बचें।

यह भी पढ़ेंhttp://Darul Uloom Deoband : सहारनपुर के दारुल उलूम देवबंद को फतवा जारी करना पड़ा भारी

Hindi khabar App- देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए l हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें