Advertisement

Delhi: PM Modi आज 9वें रायसीना डायलॉग का करेंगे उद्घाटन, ग्रीस के प्रधानमंत्री हैं मुख्य अतिथि

Share
Advertisement

Delhi: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) इस वर्ष आज यानी कि बुधवार 21 फरवरी, 2024 को रायसीना डायलॉग की शुरुआत करेंगे, जो वैश्विक कूटनीतिक चर्चा का एक महत्वपूर्ण मंच बन गया है।

Advertisement

मंगलवार को विदेश मंत्रालय ने बताया कि रायसीना डायलॉग का 9वां संस्करण 21 से 23 फरवरी तक चलेगा। रायसीना डायलॉग भारत में भू-राजनीति और भू-अर्थशास्त्र पर एक महत्वपूर्ण सम्मेलन है। यह विश्व समुदाय के सामने आने वाले सबसे कठिन मुद्दों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है।

21 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस संवाद का उद्घाटन करेंगे। ग्रीस के प्रधानमंत्री मित्सोताकिस उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि होकर मुख्य भाषण देंगे।

9वें रायसीना डायलॉग में 100 से अधिक देशों के प्रतिनिधि, मंत्री, पूर्व राष्ट्राध्यक्ष और शासनाध्यक्ष, सैन्य कमांडर, उद्योगपति, प्रौद्योगिकी नेता, शिक्षाविद, पत्रकार, रणनीतिक मामलों के विद्वान, प्रमुख थिंक टैंक और युवा विशेषज्ञ शामिल होंगे।

Delhi: भारत-अर्मेनिया संबंधों पर बहस

भारतीय विदेश मंत्रालय और आब्जर्बर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित इस पहले सत्र में भारत और अर्मेनिया के रिश्तों के भविष्य और संभावनाओं पर चर्चा होगी। अर्मेनिया से कई मंत्री और विशेषज्ञ भारत आ रहे हैं।

Delhi: ग्रीस और अर्मेनिया से वरिष्ठ प्रतिनिधि उपस्थित होंगे

ग्रीस और अर्मेनिया के वरिष्ठ प्रतिनिधि नई दिल्ली में पहली बार होंगे। तुर्कियों के साथ इन दोनों देशों की अत्यंत कटु संबंध हैं, लेकिन भारत ने हाल ही में इन दोनों के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने का प्रयास किया है। भारत ने इसे तुर्कियों को कूटनीतिक संकेत देने की कोशिश के तौर पर देखा है, जिसके राष्ट्रपति एर्दोगेन ना सिर्फ चीन व पाकिस्तान के सबसे करीबी सहयोग बन कर उभर रहे हैं बल्कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत के खिलाफ लगातार बोलते भी रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Rajya Sabha Election: निर्विरोध चुने गए JP नड्डा और सोनिया गांधी, जानिए कैसा रहा चुनाव का रिजल्ट

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें