Advertisement

शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के होंगे 2 उत्तराधिकारी, इन नामों का हुआ एलान

Share

शंकराचार्य सरस्वती के एक करीबी ने बताया कि वे अपनी धार्मिक यात्राओं के दौरान काशी पहुंचे और वहां उन्होंने ब्रह्मलीन श्रीस्वामी करपात्री महाराज से वेद-वेदांग और शास्त्र सीखे।

Share
Advertisement

शंकराचार्य स्वरूपानंद सरस्वती के उत्तराधिकारी की घोषणा आज की गई है। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद को ज्योतिषपीठ बद्रीनाथ का प्रमुख और स्वामी सदानंद को द्वारका शारदा पीठ का प्रमुख घोषित किया गया है। शंकराचार्य के पार्थिव शरीर के सामने दोनों के नामों की घोषणा की गई। शंकराचार्य के निजी सचिव सुबोधानंद महाराज ने उत्तराधिकारियों के नामों की घोषणा की।

Advertisement

द्वारका पीठ के जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का रविवार को मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर जिले में निधन हो गया। वह 99 साल के थे। उनके शिष्य ने बताया कि वह द्वारका शारदा और ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य एक वर्ष से अधिक समय से बीमार थे।

उनके शिष्य दांडी स्वामी सदानंद ने बताया, ”स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने दोपहर 3.30 बजे तपोस्थली परमहंसी गंगा आश्रम झोटेश्वर में अंतिम सांस ली।” उन्होंने बताया कि ज्योतिष और शारदा पीठ के शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का जन्म 2 सितंबर 1924 को मध्य प्रदेश में हुआ था। घटना सिवनी जिले के दिघोरी गांव की है। उनके बचपन का नाम पोथीराम उपाध्याय था।

स्वामी स्वरूप नंद सरस्वती ने नौ साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया और धार्मिक तीर्थयात्रा शुरू की और स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उन्हें जेल में रखा गया। शंकराचार्य के अनुयायियों ने कहा कि वे 1981 में शंकराचार्य बने थे। हाल ही में शंकराचार्य का 99वां जन्मदिन मनाया गया।

शंकराचार्य सरस्वती के एक करीबी ने बताया कि वे अपनी धार्मिक यात्राओं के दौरान काशी पहुंचे और वहां उन्होंने ब्रह्मलीन श्रीस्वामी करपात्री महाराज से वेद-वेदांग और शास्त्र सीखे। यह वह समय था जब भारत को अंग्रेजों से आजाद कराने की लड़ाई चल रही थी। 1942 में जब ‘ब्रिटिश भारत छोड़ो’ का नारा लगा तो वह भी स्वतंत्रता संग्राम में कूद पड़े और 19 साल की उम्र में ‘क्रांतिकारी साधु’ के नाम से मशहूर हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें