Advertisement

Manipur Violence: सीएम एन बीरेन सिंह दिल्ली पहुंचे, राज्य में तनाव से निपटने के लिए अमित शाह से मिले

Share
Advertisement

Guwahati: मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने चार कैबिनेट सहयोगियों के साथ रविवार शाम नई दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। मणिपुर के कुछ जिलों से ताजा हिंसा के कुछ मामले सामने आने के कुछ ही घंटे बाद यह बैठक हुई। जैसे ही पहाड़ी राज्य में हिंसा का ताजा प्रकोप हुआ, मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने अपने कैबिनेट सहयोगियों थ बिस्वजीत, युमनाम खेमचंद, गोविंददास कोंथौजम और थ बसंत कुमार के साथ राष्ट्रीय राजधानी के लिए एक चार्टर्ड विमान लिया।

Advertisement

मुख्यमंत्री और उनके कैबिनेट सहयोगियों के साथ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मणिपुर प्रदेश अध्यक्ष ए शारदा देवी भी थीं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह के साथ-साथ उनके कैबिनेट सहयोगियों और राज्य भाजपा प्रमुख के बीच हुई बैठक कथित तौर पर हिंसा के ताजा उछाल की पृष्ठभूमि में राज्य में शांति और सामान्य स्थिति वापस लाने पर केंद्रित थी।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, इस महीने की शुरुआत में भड़की हिंसा के बाद से अब तक कुल 1,809 घरों में आग लगा दी गई है।

दूसरी ओर, बिष्णुपुर जिले से एक और शव की बरामदगी के साथ, जो कि राज्य के सबसे बुरी तरह प्रभावित जिलों में से एक है, हिंसा में मरने वालों की संख्या रविवार को बढ़कर 73 हो गई, जब से अभूतपूर्व हिंसा ने राज्य को अलग कर दिया।

उपलब्ध रिकॉर्ड के अनुसार, अब तक लगभग 46,145 लोगों को विभिन्न माध्यमों से उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया है।

इसके अलावा, कुल मिलाकर 26,358 लोग अभी भी राज्य के आसपास के कुल 178 राहत शिविरों में शरण ले रहे हैं, जो राज्य के लोगों को अभी भी परेशान कर रहे हैं।

राज्य के कुछ हिस्सों से अब भी छिटपुट हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं। राज्य के सेनापति और चुराचांदपुर जिलों से शनिवार को ऐसी दो घटनाएं सामने आईं, जब सशस्त्र बदमाशों ने भारतीय सेना और असम राइफल्स की दो अलग-अलग गश्ती टीमों पर गोलीबारी की।

हालांकि पहले मामले में किसी भी पक्ष की ओर से कोई हताहत या घायल नहीं हुआ था, दूसरी घटना में असम राइफल्स के दो कर्मियों को गोली लगी थी। दोनों घायल जवानों को तत्काल घटना स्थल से निकाल लिया गया।

इस बीच, जैसा कि मणिपुर में तनाव बना रहा, इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करना जारी रखा गया और कुछ जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया, हालांकि दिन में कुछ घंटों की छूट दी गई।

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह सोमवार सुबह राज्य की राजधानी में अपने कैबिनेट सहयोगियों और राज्य भाजपा प्रमुख के साथ अचानक राष्ट्रीय राजधानी की यात्रा के बारे में जानकारी देने के लिए मीडिया को संबोधित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: जालंधर से नवनिर्वाचित सांसद सुशील कुमार रिंकू पहुंचे दिल्ली, बोले- ‘सीएम मान ने जनता से जो वादे किए वो होंगे पूरे’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *