Advertisement

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कब और कितने बजे पेश करेंगी अंतरिम बजट? पढ़े यहां पूरी डिटेल

Budget 2024
Share
Advertisement

Budget 2024: 1 फरवरी यानी कल गुरुवार को देश की नई संसद में 2024 का बजट पेश किया जाएगा. आज से संसद के बजट सत्र (Budget Session2024) की शुरुआत होने वाली है। सरकार अंतरिम बजट को लेकर पूरा तरह से तैयार है। हाल ही हलवा समारोह भी आयोजित किया गया था। यह बजट इसलिए खास है क्योंकि यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट है. इसके बाद नई सरकार के कार्यभार संभालने के बाद एक पूर्ण अर्थव्यवस्था दिखाई जाएगी। आप जानना चाहते हैं कि यह अंतरिम बजट कब पेश किया जाएगा और आप इसे कहां देख सकते हैं तो हम आपको 2024 के अंतरिम बजट का पूरा शेड्यूल बताते है।

Advertisement

Budget 2024: कब पेश होगा बजट 2024?

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2024 को बजट पेश करेंगी. इस साल अप्रैल में जब लोकसभा चुनाव होंगे तो फरवरी में प्रस्तावित बजट अंतरिम बजट बन जाएगा. ऐसे में यह बजट वोट की तरह है. मध्यम अवधि का बजट देश की अर्थव्यवस्था के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने और अर्थव्यवस्था में विश्वास बनाए रखने के लिए नई सरकार के गठन तक आय और व्यय का अनुमान प्रदान करता है।

Budget 2024: कितने बजे पेश किया जाएगा अंतरिम बजट?

बजट पेश होने से पहले सभी सरकारी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाती हैं. ऐसे में वित्त मंत्री अपने घर से सबसे पहले नॉर्थ ब्लॉक जाएंगे. सभी अधिकारियों के एकत्र होने के बाद राष्ट्रपति से अनुमति लेने की प्रक्रिया समाप्त होती है. कैबिनेट बैठक में बजट को मंजूरी मिलने के बाद प्रतिनिधि सभा में 11 बजे बजट पर वित्त मंत्री का भाषण शुरू होगा.

Budget 2024: आज से शुरू हो रहा संसद का बजट सत्र

विधानसभा के बजट के लिए सत्र आज 31 जनवरी बुधवार से शुरू होगा. विधानसभा का यह बजट सत्र 9 फरवरी तक चलेगा. वित्तीय वर्ष के पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भाषण देंगी जिसमें वह संसद के दोनों सदनों को एक साथ संबोधित करेंगी. इसके बाद सरकार कल अस्थायी बजट पेश करेगी. बजट सत्र से पहले संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक में कहा कि निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति शासित जम्मू-कश्मीर के लिए बजट पेश करेंगी.

Budget 2024: कहां देख सकते हैं बजट?

हमेशा की तरह इस बार भी केंद्रीय बजट का सीधा प्रसारण आपके लिए लाइव किया जाएगा। दूरदर्शन के साथ समसाद टीवी इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण करेगा. इसके अलावा इसे पीबीबी के सोशल प्लेटफॉर्म और वित्त मंत्रालय के यूट्यूब चैनल पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। एबीपी न्यूज के दर्शक एबीपी लाइव.कॉम भी देख सकते हैं। हमारी हिंदी वेबसाइट पर आपको बजट की लगातार और पल-पल की अपडेट मिलती रहेगी।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए

ये भी पढ़े: Parliament Budget Session: संसद का बजट सत्र आज से होगा शुरू, सभी निलंबित सांसद होंगे बहाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें