ब्रिटिश PM जॉनसन और पीएम मोदी की मुलाकात, जानें रुस-यूक्रेन यूद्ध को लेकर क्या हुई चर्चा?

संयुक्त बयान के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson India Visit) का भारत में स्वागत करता हूं।

Share This News
Boris Johnson India Visit

दिल्ली: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। संयुक्त बयान के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि मैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson India Visit) का भारत में स्वागत करता हूं। ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के दौरान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा ऐतिहासिक है। पिछले साल हमने दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी की भी स्थापना की। हमने रोडमैप 2030 को भी लांच किया था। FTA के विषय में दोनों देशों की टीम काम कर रही है और बातचीत में प्रगति हो रही है। हमने इस साल के अंत तक FTA के समापन का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की भारत यात्रा ऐतिहासिक

PM मोदी ने कहा आज हमने अपनी जलवायु और उर्जा पार्टनरशिप को और अधिक गहन करने का निर्णय लिया। हम UK को भारत के राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन में शामिल होने के लिए आमंत्रित करते हैं। हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए डायलॉग और डिप्लोमेसी पर बल दिया। हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्त्व भी दोहराया।

जानें रुस-यूक्रेन यूद्ध को लेकर क्या हुई चर्चा?

वहीं दिल्ली में ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson India Visit) ने कहा कि ब्रिटेन नौकरशाही को कम करने और रक्षा खरीद के लिए डिलीवरी के समय को कम करने के लिए एक भारत विशिष्ट खुला सामान्य निर्यात लाइसेंस बना रहा है। आज हमारी शानदार बातचीत हुई और हमने अपने रिश्ते को हर तरह से मजबूत किया है। भारत और ब्रिटेन के बीच साझेदारी हमारे समय की परिभाषित दोस्ती में से एक है। हिंद-प्रशांत क्षेत्र को मुक्त, खुला और नियम-आधारित रखने में दोनों देशों का साझा हित है। दोनों देश वायु, अंतरिक्ष और समुद्री खतरों से निपटने के लिए सहमत हुए हैं। हम स्थायी, घरेलू ऊर्जा के लिए कदम उठाएंगे। इस यात्रा ने दोनों देशों के संबंधों को गहरा किया है।

Read Also:- जम्मू-कश्मीर में तैनात IAS नवीन कुमार चौधरी के घर CBI का छापा, लैपटॉप, मोबाइल समेत कई चीजें जब्त

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.