Petrol-Diesel के नए रेट हुए जारी, जानें आपके शहर में क्या हैं कीमत

देश की सरकारी तेल कंपनियों ने आज गुरुवार 12 मई  के लिए Petrol-Diesel  के  नए दाम जारी कर दिया हैं। बता दें तेल कंपनियों लगातार कोशिश कर रहीं है की आम लोगों को Petrol- Diesel  के दामों में थोड़ी राहत दी जाए। पिछले कुछ महीनो से तेल के दामों ने तो रिकॉर्ड तोड़ उछाल पाया था। देश में 22 मार्च को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी करने के बाद से अबतक 14 बार और वृद्धि की गई थी। लेकिन आज जाके Petrol-Diesel  की कीमतों पर थोड़ा ब्रेक लगा हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने इससे पहले Petrol- Diesel  की कीमते 6 अप्रैल को 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी किया गया था।

क्या हैं आपके शहर में आज से Petrol-Diesel की कीमत

देश की राजधानी दिल्ली में आज Petrol 105.41 और Diesel 96.67 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। जबकि भारत की वित्तीय राजधानी कहे जाने वाले शहर मुंबई की तो वहां Petrol 120.51 रुपये और Diesel 104.77 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में Petrol का दाम 115.12 रुपये जबकि Diesel का दाम 99.83 रुपये प्रति लीटर है। चेन्नई में भी  Petrol 110.85 रुपये प्रति लीटर तो Diesel100.94 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

Petrol-Diesel की कीमतों में अबतक क्यों नहीं हो पाई गिरावत

तेल की कीमत बढ़ने का मूल वजह फिलहाल रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध को बताया जा रहा था। यूक्रेन की वजह से विश्व के ऊर्जा बाज़ार में उथल-पुथल मची हुई थी। लोगों के मन में काफ़ी सवाल भी उठ रहे थे, जैसे कि तेल की आपूर्ति का क्या होगा, तेल जितना चाहिए उतना काफी समय से मिल पाएगा या नहीं। लेकिन सरकारी विशेषज्ञों की माने तो उनका कहना था कि जब भी तेल बाज़ार में भू-राजनीति से जुड़ी कोई भी बड़ी हलचल या घटना होती है तो उस वक्त तेल की कीमतों में उछाल दिखाई देने लगता है।

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.