Advertisement

Tong Tong: चीन ने फिर किया नया आविष्कार, दुनिया के सामने पेश की पहली AI बच्ची

china invented worlds first ai child tong tong
Share
Advertisement

Tong Tong: आजकल पूरी दुनिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर रही है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी एआई की मदद लोग बड़े से बड़े और छोटे से छोट कामों के लिए कर रहे हैं। AI  की मदद से दुनियाभर की दिग्गज टेक कंपनियां नए-नए अविष्कार कर रही है। ये कंपनियां कई ऐसे फीचर्स और प्रॉडक्ट बना रही हैं, जो लोगों का लाइफस्टाइल काफी हद तक आसान कर रही है। लेकिन अपने अविष्कारों के लिए चीन अक्सर काफी आगे रहा है।

Advertisement

Tong Tong: चीन ने बनाई दुनिया की पहली AI बच्ची

आज चीन ने एक ऐसा अविष्कार किया है जिससे फिर पूरी दुनिया हैरान हो गई है। दरअसल, चीन ने दुनिया के पहले एआई बच्चे का अविष्कार किया है। बता दें कि ये चीन के एआई डेवलपर्स द्वारा बनाई गई एक एआई बेबी गर्ल है, जिसका नाम भी सामने आ गया है।

आखिर क्या है AI बेबी गर्ल का नाम

चीन ने इस AI बेबी गर्ल का नाम Tong Tong रखा है। इसका हिंदी में मतलब छोटी बच्ची होता है। एआई की मदद से बनाई गई इस बच्ची को लेकर ये दावा किया जा रहा है कि  Tong Tong बिल्कुल इंसानों की तरह ही काम करती है और यूजर्स द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब भी तुरंत देती है। चीन के इस अविष्कार को देख कर अब हर कोई हैरान है।

इमोशनल इंटेलीजेंस फीचर भी है मौजूद

चीन के वैज्ञानिकों ने Tong Tong के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ये बिल्कुल 3 से 4 साल की बच्ची की बात करती है और इसकी हरकतें भी बिल्कुल 3-4 साल की बच्ची जैसी ही हैं। चीन के वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एआई बच्ची एक ऑटोनोमस लर्निंग पर काम करती है और इसलिए बच्चों के आस-पास होने वाली चीजों को सीखती जाती है।

बता दें कि इस बच्ची को फिलहाल 600 शब्द ही सिखाए गए हैं। इसके साथ ही इसमें इमोशनल इंटेलीजेंस फीचर को भी फिट किया गया है। वैज्ञानिकों ने बताया कि Tong Tong का कॉमन सेंस भी लगभग इंसानों की तरह ही काम करता है। ये हर तरह के इमोशन्स को भी दर्शाने में सक्षम है। यह बच्ची किसी इंसान की बच्ची की तरह हंसना, रोना, खेलना, उठना, बैठना आदि भी जानती है।

ये भी पढ़ें- नॉर्मल टैबलेट से काफी अलग है Paper tablet, जानें भारत में कितनी होगी कीमत

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *