सऊदी अरब: मक्का में उमरा के लिए हुई ये ग़लती तो भुगतना होगा

रियाध: मुस्लिम धर्म के पवित्र स्थान मक्का पर इबादत के लिए उमरा की जाती है। लेकिन सऊदी अरब की सरकार ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर इस पर रोक लगा दी है। साथ ही 10 हज़ार रियाल का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

सऊदी अरब सरकार ने घोषणा की है कि जो कोई सरकार से बिना अनुमति के मक्का में उमरा इबादत करने की कोशिश करेंगे, उन पर 10 हज़ार रियाल यानी 2,666 डॉलर का जुर्माना लगेगा। सऊदी अरब के राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने ट्वीट कर ये जानकारी दी है।

राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने ट्वीट कर कहा है कि जुर्माना पवित्र शहर मक्का में बिना इजाजत के प्रवेश की कोशिश पर लगेगा। साथ ही राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने ये भी साफ किया कि ये फैसला कोरोना को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। ट्वीट में कहा कि उमरा के दौरान कोरोना संक्रमण नियंत्रण में रहे, इसीलिए यह निर्णय लिया गया है।

जो कोई भी शख्स उमरा के लिए मक्का जाना चाहते हैं, उन्हें मस्जिद में एंट्री के लिए सरकार से एक पर्मिट लेना होगा। पर्मिट को सऊदी अरब की कोविड-19 ट्रैकिंग ऐप तावकालना (Tawakkalna) और एतमारना (Eatmarna) से पाया जा सकता है।

सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्रालय ने पिछले बुधावार को घोषणा की थी कि 9 सितंबर से उमरा तीर्थयात्रियों की संख्या एक दिन में 70,000 कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें