Advertisement

इस बार इंडिया में होगा ‘Miss World’ प्रतियोगिता का आयोजन, 130 से ज्‍यादा देश लेंगे हिस्सा

0
Share
Advertisement

मिस वर्ल्‍ड ऑर्गेनाइजेशन ने 71वीं मिस वर्ल्‍ड 2023 सौंदर्य प्रतियोगिता के लिये भारत को मेजबान देश के रूप में चयन करने की आज घोषणा की। संगठन ने यहां कहा कि भारत को यह प्रतिष्ठित सम्‍मान देने का फैसला इसकी समृद्ध सांस्‍कृतिक धरोहर, विविधता को बढ़ावा देने के लिये इसकी प्रतिबद्धता और महिला सशक्तिकरण के लिये इसके जुनून को देखकर लिया गया है। आकर्षक परिदृश्‍य, प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्‍थल और शानदार आतिथ्‍य-सत्‍कार के साथ भारत की जीवंत परंपराएं, संस्‍कृति और इतिहास इसे सौंदर्य एवं फैशन का एक वैश्विक पावरहाउस बनाते हैं। 

Advertisement

भारत में 71वीं मिस वर्ल्‍ड 2023 प्रतियोगिता परोपकारी गतिविधियों के माध्‍यम से लोकोपकारी कार्यों को बढ़ावा देगी और प्रतियोगियों को अपने समुदायों पर सकारात्‍मक असर डालने और समाज में योगदान देने के लिये प्रेरित करेगी। बॉलीवुड की जानी-मानी हस्तियों, जैसे कि ऐश्‍वर्या राय बच्‍चन, प्रियंका चोपड़ा, युक्‍ता मुखी, आदि के रूप में भारत के पास कई खूबसूरत महिलाएं हैं, जिन्‍होंने विश्‍व-स्‍तरीय सौंदर्य प्रतियोगिताएं जीती हैं।

 संगठन की अध्यक्ष और सीईओ जूलिया मोर्ले ने कहा, “मैं 71वें मिस वर्ल्‍ड फाइनल के नये घर के तौर पर भारत की घोषणा करते हुए खुश हूँ। मैंने 30 साल से भी ज्‍यादा समय पहले, पहली बार इस बेहतरीन देश का दौरा किया था और तब से ही भारत के साथ मेरा बड़ा लगाव रहा है। हम आपकी अनूठी और विविधतापूर्ण संस्‍कृति, विश्‍व-स्‍तरीय आकर्षणों और मंत्रमुग्‍ध करने वाली जगहों को दुनिया के साथ साझा करने का इंतजार नहीं कर पा रहे हैं। एक असाधारण मिस वर्ल्‍ड फेस्टिवल के लिये मिस वर्ल्‍ड लिमिटेड और पीएमई एंटरटेनमेंट मिलकर काम कर रहे हैं।

71वें और अब तक के सबसे शानदार मिस वर्ल्‍ड फाइनल में “इंक्रेडिबल इंडिया’’ के तहत 71वीं मिस वर्ल्‍ड 2023 अपनी एक माह की यात्रा में 130 नेशनल चैम्पियंस की उपलब्धियाँ दिखाएगी। मैं इसे संभव बनाने के लिये डॉ. सैयद ज़फर इस्‍लाम को सहयोग के लिए धन्‍यवाद देती हूँ।” 71वीं मिस वर्ल्‍ड 2023 एक असाधारण मंच होने का वादा करती है, जहाँ खूबसूरती, विविधता और सशक्तिकरण का सार होगा। भारत में अपनी-अपनी प्रतिभा, बुद्धिमत्‍ता और संवेदना दिखाने के लिये 130 से ज्‍यादा देशों के प्रतियो‍गी जुटेंगे। 

वे कठिन प्रतियोगिताओं की एक श्रृंखला में भाग लेंगे, जैसे कि प्रतिभा प्रदर्शन, खेल चुनौतियाँ और लोकोपकारी पहलें और इन सभी का लक्ष्‍य होगा उन गुणों पर रोशनी डालना, जो उन्‍हें बदलाव का असाधारण दूत बनाते हैं। नवंबर/ दिसंबर 2023 में निर्धारित फिनाले से पहले प्रतियोगियों की छंटनी करने वाले कई राउंड होंगे, जो एक महीने तक चलेंगे। पीएमई के अध्यक्ष जमील सैदी ने कहा, “71वां मिस वर्ल्‍ड फेस्टिवल इस भव्‍य आयोजन के लिये सबसे योग्‍य देश में होने जा रहा है। 140 देशों के प्रतिनिधि आकर अतुल्‍य भारत का अनुभव लेंगे!’’ पीएमई के संस्‍थापक एवं सीईओ सलमान अहमद ने कहा, “हम एक बेहतरीन देश भारत में 71वीं मिस वर्ल्‍ड की मेजबानी के लिये मिस वर्ल्‍ड ऑर्गेनाइजेशन के साथ भागीदारी करके बहुत खुश हैं। भारत जीवंतता, रंगों और जिन्‍दगी से भरपूर देश है और यही बातें खूबसूरती का असली रूप होती हैं।”

ये भी पढ़ें: नंदिनी गुप्ता बनीं Femina Miss India 2023 की विजेता, पढ़ें पूरी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *