Blog टोक्यो, 2020 ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह सादगी से आयोजित होने को तैयार

टोक्यो, 2020 ओलंपिक खेलों का उद्घाटन समारोह सादगी से आयोजित होने को तैयार

Share Via

नई दिल्ली: कल जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokyo) में ओलम्पिक खेलों का उद्घाटन समारोह औपचारिक रूप से होगा। बता दें कि उद्घाटन समारोह भारतीय समयानुसार शाम 4.30 बजे शुरू होगा। कोविड (COVID-19) महामारी के चलते जापान की राजधानी टोक्यो में नवनिर्मित नेशनल स्टेडियम में होने वाला यह उद्घाटन समारोह साधारण तरीके से होगा। समारोह में किसी भी तरह की भव्यता नहीं होगी।

मालूम हो कि समारोह के कार्यकारी निर्माता, मार्को बालिच (Ceremony’s Executive Producer, Marco Balich) ने बताया है कि इस समारोह में जापान के सौंदर्य शास्त्र को भी दर्शाया जायेगा। पिछले साल कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण ओलंपिक को स्थगित कर दिया गया था। साथ ही जापान ने घोषणा की थी कि कोविड महामारी के कारण स्‍टेडियम में दर्शकों को आने की अनुमति नहीं होगी। टोक्यो ओलंपिक स्टेडियम (Tokyo Olympic Stadium) में उद्घाटन समारोह के दौरान खेल प्रेमी बहुत कम खिलाड़ियों को देख पाएंगे।

दुनिया भर के (Olympic Games) खेल प्रेमी कल से शुरू होने वाले ओलंपिक खेलों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि ओलंपिक खेलों (Olympic Games) को रद्द नहीं बल्कि स्थगित किया गया है। ओलंपिक खेलों का आयोजन पिछले साल होना था।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया ट्वीट

युवा कार्य और खेल मंत्री (Minister of Youth Affairs and Sports) अनुराग ठाकुर ने लोगों से आग्रह किया है कि वे तोक्‍यो ओलिम्पिक (Tokyo Olympics) में भाग लेने वाले भारतीय खिलाडियों को प्रोत्‍साहित करते हुए अपने मित्रों और परिवार के सदस्‍यों के साथ वीडियो बनाकर हैश टैग हमारा विक्‍टरी पंच (Victory Punch) पर साझा करें। साथ ही अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने एक ट्वीट में कहा कि लोग वीडियो बनाकर इसे पांच अन्‍य लोगों को टैग कर सकते हैं और उन्‍हें भी भारतीय ओलिम्पिक टीम (Indian Olympic Team) के समर्थन में अपना वीडियो साझा करने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं।

जानकारी के मुताबिक भारत के अबतक 116 से ज़्यादा खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिए क्वॉलीफ़ाई (qualify) कर लिया है। टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों के शुभंकर को ‘मिराइतोवा’ और ‘सोमाइटी’ नाम दिया गया है। जिसे ख़ास जापानी इंडिगो ब्लू रंग (indigo blue color) का पैटर्न दिया गया है। जापानी शब्द मिराइतोवा में ‘मिराइ’ का अर्थ ‘भविष्य’ और तोवा का ‘अनंत काल’ होता है। मालूम हो कि इस बार 5 नए खेल ओलंपिक में जोड़े गए हैं जो सर्फ़िंग, स्केटबोर्डिंग, स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग, कराटे और बेसबॉल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *