Advertisement

शॉपिंग प्लेटफॉर्म ने बंद की यह सुविधा, सामान खरीदने से पहले रखें इस बात का ख्याल

Amazon and Flipkart Replacement Policy closed for the users know another option news in hindi
Share

Amazon and Flipkart Replacement Policy

Advertisement

ऑनलाइन का जमाना है घर बैठे मिनटों में ढरों सामान आज की तारीख में आपके पास आसानी से आ सकते हैं। आदत तो बन गई अब यही आदत परेशानी भी बन सकती है। कैसे? दरअसल ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन इंडिया और फ्लिपकार्ट ने रिटर्न पॉलिसी ( Amazon and Flipkart Replacement Policy) में कुछ बदलाव पेश किए है। कंपनी का बदलाव यानी आपके लिए समस्या बनने वाली है।

Advertisement

रिटर्न पॉलिसी में हुआ बदलाव

अब तक हम सभी बेफिक्र होकर ऑनलाइन सामान इसी सोच के साथ मंगवा लेते हैं, कि काफी आसानी से उसे वापसी कर लिया जाएगा। चूंकि अब कुछ बदलाव किए जा चुके हैं, तो ध्यान रहे अब ऐसा नहीं होने वाला है। कंपनी ने अब इस पॉलिसी पर विराम लगा दिया है। जिसका सीधा अर्थ है, यदि आप यह सोच कर सामान को ऑडर कर रहे हैं कि आप उसे 7 दिनों में वापसी कर देंगे, तो इस विकल्प को अब बंद कर लिया गया है।

यह भी पढ़े: Ownership Transfer launched: Whatsapp बनाएगा आपको दूसरे के चैनल का मालिक, Ownership फीचर हुआ लॉन्च

क्या है दूसरा विकल्प

एक दरवाजा बंद हुआ तो दूसरा जरुर खुला होगा अगर आप भी ऐसा कुछ सोच रहे हैं, तो आप सही हैं। लेकिन इसमें भी एक समस्या है। वो समस्या यह है कि घर बैठे सामान मंगवाओ बदलवाने सर्विस सेंटर जाओ। हम आपसे ऐसा इसलिए कह रहे हैं, क्योकीं कंपनी द्वारा बंद की गई इस सर्विस के बाद अब आपके पास एक विकल्प ये ही बचने वाला है, कि यदि आप सामान को वापसी करवाना चाहते हैं, तो उसे सर्विस सेंटर ही जाकर के बदलवाना होगा।

क्या है रिप्लेसमेंट पॉलिसी

अब यदि किसी कारण वर्ष आपको नहीं पता कि असल में रिप्लेसमेंट पॉलिसी क्या है, तो आपको बता दें कि इस पॉलिसी के तहत कंपनी आपके उन सामान को केवल 7 दिनों की समय सीमा में वापसी लेती थी। जो आपके पास गलत जैसे कटा हुआ हो, गलती से किसी का सामान आपके पास आ गया हो या फिर किसी प्रोडक्ट का रंग दूसरा मिला हो ऐसे सामान को वापसी लेने की जिम्मेदारी कंपनी उठाती थी। वो भी आपके घर पर आकर के लेकिन अब इस सर्विस को बंद कर दिया गया है।

ऑडर करने से पहले रखे इस बात का ख्याल

अगर आप कोई भी प्रोडक्ट हाल फिलहाल में ऑनलाइन ऑडर जैसे, स्मार्टफोन, स्मार्टवॉच, टीवी या अन्य किसी भी सामान को ऑडर करने वाले थे, तो उससे पहले एक काम जरुर कर लें। अपने नजदीकी सर्विस सेंटर का पता जरुर करें। क्योंकि अगर डिलिवर हुए प्रॉडक्ट में कुछ खराबी हुई, तो आपको उसे बदलने के लिए खुद वो सामान लेकर सर्विस सेंटर तक जाना होगा.

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *