कमला हैरिस ने कहा- भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है, ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने मोदी को बताया अच्छा दोस्त

वाशिंगटन डीसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरे में उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से गुरूवार की देर रात मुलाकात की जिसकी जानकारी भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दी।

वाशिंगटन डीसी में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अंतरिक्ष सहयोग, सूचना प्रौद्योगिकी, उभरती और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों, स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्रों में सहयोग सहित सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों पर चर्चा की।

विदेश सचिव ने आगे बताया कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री सुगा ने एक स्वतंत्र और खुले समावेशी हिंद-प्रशांत क्षेत्र के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की है । वे रक्षा उपकरणों और प्रौद्योगिकियों के क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय सुरक्षा और रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। पीएम मोदी और पीएम सुगा ने मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड ट्रेन परियोजना के सुचारू और समय पर कार्यान्वयन की सुविधा के लिए अपने प्रयास को आगे बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की’।

कमला हैरिस ने कहा कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार

हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद अमेरिकी उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस ने आतंकवाद के संबंध में पाकिस्तान की भूमिका का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि वहां आतंकी समूह काम कर रहे थे। उन्होंने पाकिस्तान से कार्रवाई करने को कहा ताकि ये समूह अमेरिकी सुरक्षा और भारत की सुरक्षा को प्रभावित न करें। अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस ने सीमा पार आतंकवाद पर पीएम मोदी के साथ सहमति व्यक्त की और कहा कि भारत कई दशकों से आतंकवाद का शिकार रहा है। वह ऐसे आतंकवादी समूहों के लिए पाकिस्तान के समर्थन की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता पर भी सहमत हुई।  

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने आगे बताया, यूएस वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस ने उल्लेख किया कि अमेरिकी कांग्रेस अत्यधिक प्रशंसनीय थी और इस बात पर ध्यान देती रही कि भारत और अमेरिका 2 सबसे बड़े लोकतंत्रों का प्रतिनिधित्व करते हैं। हमारे दोनों लोकतंत्रों के कार्य करने के तरीके की काफी सराहना होती रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम ने पीएम मोदी को कहा अच्छा दोस्त

बता दें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अमेरिकी दौरे पर क्वाड देशों के राष्ट्रअध्यक्षों से मिल कर कई मुद्दों पर चर्चा करने वाले हैं।

ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन अमेरिका में पीएम मोदी से मिलने के बाद कहा, ‘अपने अमेरिका दौरे के दौरान अपने अच्छे दोस्त और ऑस्ट्रेलिया के एक महान दोस्त, भारतीय पीएम मोदी से मिलकर बहुत अच्छा लगा। पहली इन-पर्सन क्वाड मीटिंग से पहले एक व्यापक और उपयोगी चर्चा, जैसा कि हम अपने दोनों देशों के बीच साझेदारी को और गहरा करना चाहते हैं’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ऑस्ट्रेलियाई पीएम  से मिलने के बाद प्रतिक्रिया दी, उन्होंने कहा, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन के साथ बातचीत करना हमेशा अद्भुत होता है। हमने वाणिज्य, व्यापार, ऊर्जा और अन्य क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने पर व्यापक विचार-विमर्श किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *