Advertisement

Health Tips: विंटर में अस्थमा के मरीज इन बातों का रखें ख्याल, नहीं तो खतरे में पड़ सकती है जान

Share
Advertisement

अगर आपको है अस्थमा तो हो जाएं सावधान जी हां सर्दी के मौसम में अस्थमा की बीमारी बढ़ जाती है. जिसकी वजह से आपको कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार ऐसा होता है कि अधिक ठंड और सर्द हवाओं के कारण सांस फूलने की समस्या काफी ज्यादा बढ़ जाती है.

Advertisement

सर्दियों में ऐसे रखें ख्याल

 सर्दियों के समय अधिक भीड़भाड़ वाले और प्रदूषण वाले स्थानों पर न जाएं.

 घर से निकलते समय मास्क लगाकर ही चलें. समय पर खाना खाएं.

 ताजा खाना खाएं. बाहर के खान से परहेज करें.

 सर्दियों के समय बाहर जाते समय गर्म कपड़े पहनें.

 स्वच्छ पानी पिएं. पालक, चुकंदर, मसूर की दाल का सेवन करें.

अस्थमा में करें ये काम

रात में अस्थमा के रोगियों को दूध नहीं पीना चाहिए. अगर वे शरीर में कैल्शियम की पूर्ति के लिए दूध पीना चाहते हैं, तो दूध में काली मिर्च और हल्दी डालकर पिएं.

साथ ही सुबह खाली पेट लहसुन खाना अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. लेकिन ध्यान रहे कि लहसुन की कलियों को छिलकर 30 सेकंड तक धूप में रखें. ताकि लहसुन ऑक्सीडाइट हो जाए.

अस्थमा के अटैक से कैसे बचें

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, रेगुलरली अपनी दवा लेने के साथ-साथ आप कुछ ऐसे कदम उठा सकते हैं, जिनकी मदद से रात के वक्त अस्थमा अटैक की संभावना को कम किया जा सके.

1. अपने रूम को साफ रखें: रोजाना झाडू और पोछा लगाएं. उन जगहों को भी साफ करें, जिनपर अक्सर ध्यान नहीं जाता, जैसे पंखे के ब्लेड, अलमारी के ऊपर आदि.

2. गद्दे पर कवर लगाएं: डस्ट-प्रूफ गद्दे और तकिए के कवर धूल, मिट्टी और गंदगी को बिस्तर के अंदर जाने से रोकते हैं.

3. हफ्ते में एक बार चादर धोएं: घर की सफाई के साथ-साथ चादर की सफाई भी जरूरी है. अस्थमा अटैक से बचने के लिए चादर को हर हफ्ते धोए

4. पालतू जानवरों के साथ एक ही रूम में सोने से बचें: कि अगर आपके पास कोई पालतू जानवर हैं तो उन्हें अपने बेडरूम से दूर ही रखें.

6. सोते वक्त एयर फ्रेशनर या स्ट्रॉन्ग परफ्यूम के इस्तेमाल से बचें: जिन लोगों को अस्थमा होता है, उनके लिए परफ्यूम या फिर कोई एयर फ्रेशनर जैसी स्ट्रॉन्ग फ्रेगरेंस वाली चीजें अस्थमा अटैक का खतरा पैदा कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें: https://hindikhabar.com/tech/whatsapp-is-bringing-this-new-feature-for-users-important-messages-will-not-be-missed/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *