Twitter हुआ Elon Musk का, जानिए माइक्रो ब्लॉगिंग साइट में क्या बदलने वाला है

Elon Musk buy Twitter

Elon Musk ने ट्विटर (Elon Musk buy Twitter) को 44 बिलियन डॉलर यानी भारतीय रूपयों के हिसाब से लगभग 3368 अरब रुपये में खरीद दिया है। एलन मस्क अब ट्विटर के नए बॉस बन गए हैं। इस डील के बाद ट्विटर अब कई बदलाव हो सकते हैं।

ट्विटर बोर्ड ने एलॉन मस्क के ऑफर पर फाइनल मुहर लगाकर इस डील को पूरा होने का रास्ता साफ कर दिया। डील पूरी होने के बाद Twitter पूरी तरह से एक प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। इस डील के साथ ही एलॉन मस्क ने ट्विटर को खरीद (Elon Musk buy Twitter) लिया है।

बता दें कि इससे पहले एलॉन मस्क ने ट्विटर में 9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। लेकिन उन्होंने फ्री स्पीच के लिए कहा था कि ट्विटर को प्राइवेट होना पड़ेगा। इतने स्टेक से वह ट्विटर में कुछ खास बदलाव नहीं ला सकेंगे। अब एलॉन के पास ट्विटर का 100 प्रतिशत स्टेक होगा।

यह भी पढ़ें- Prepaid लग रहा है महंगा तो इन BSNL Postpaid Plans से करें शुरुआत, कीमत सिर्फ 199 से शुरू

क्या-क्या होगा बदलाव?

ब्लू टिक लेना होगा आसान

मस्क ने ट्विटर खरीदने से पहले कहा था कि जबतक वह माइक्रो ब्लॉगिंग साइट को नहीं खरीदेंगे तबतक इसमें कोई बड़ा बदलाव नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा था कि यूजर्स के बीच ट्रस्ट बढ़ाने के लिए वह ट्विटर के एल्गोरिदम में पारदर्शिता लाएंगे।

ट्विटर के एल्गोरिदम में पारदर्शिता लाने से यूजर्स की शिकायत को दूर करने में बहुत मदद मिलेगी। बता दें कि एलॉन प्रत्येक यूजर्स खातों की प्रामाणिकता के पक्षधर है। अभी कुछ ही यूजर्स को ब्लू टिक दिया जाता है। लेकिन एलॉन मस्क की सोच से हिसाब से अब सभी यूजर्स का प्रोफाइल में ब्लू टिक लग सकता है।

स्पैम वोट पर होगा काम

ब्लू टिक के अलावा एलॉन मस्क स्पैम वोट पर भी काम करेंगे। इससे बहुत सारे यूजर्स को समय-समय पर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही फेक न्यूज को भी रोकने में मदद मिलेगी।

ट्वीट को एडिट करने का विकल्प मिलेगा

ट्विटर यूजर्स द्वारा लंबे समय से एडिट बटन देने का अनुरोध किया जा रहा है। अप्रैल महीने में मस्क ने ट्विटर यूजर्स की राय को जानने के लिए इस पर सर्वे भी किया था। सर्वे में 4 मिलियन से अधिक यूजर्स ने भाग लिया था जिसमें से 70% से अधिक ने एडिट बटन के पक्ष में मत दिया था।

फ्री स्पीच पर रहेगा मस्क का फोकस

एलॉन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद अपना पहला ट्वीट फ्री स्पीच को लेकर किया। इससे साफ पता चलता है कि मस्क फ्री स्पीच के महत्व पर जोर देना जारी रखेंगे।

पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बनाने की तैयारी

एलॉन मस्क ने एक नियामक फाइलिंग में कहा कि वह ट्विटर को पब्लिक से प्राइवेट कंपनी बनाना चाहते हैं। बीते दिनों उन्होंने कहा था कि ट्विटर को एक निजी कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है। ट्विटर में असाधारण क्षमता है। मैं इसे अनलॉक कर दूंगा।

यह भी पढ़ें- टाटा ने न्यू इलेक्ट्रिक कार Tata Curvv से दुनिया को रूबरू कराया, जानें क्या है खास

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.