Advertisement

ब्रिटेन पीएम पद के चुनावी दौड़ में उतरे ऋषि सुनक

Share
Advertisement

कंजरवेटिव पार्टी के 100 सांसदों के समर्थन का दावा करने वाले भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक ने रविवार को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए आधिकारिक रूप से अपना चुनावी अभियान शुरू कर दिया है।

Advertisement

ऋषि सुनक ने ट्वीट करते हुए कहा, “यूनाइटेड किंगडम एक महान देश है लेकिन हम एक गहन आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। इसलिए मैं कंजरवेटिव पार्टी का नेता और आपका अगला प्रधानमंत्री बनने के लिए खड़ा हूं।”

देश भर में कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्यों द्वारा आयोजित चुनाव हारने के बाद सितंबर में बोरिस जॉनसन को बदलने की दौड़ में सनक को ट्रस ने हराया था।

सुनक के अलावा, पेनी मोर्डंट एकमात्र अन्य कंजर्वेटिव पार्टी नेता हैं जिन्होंने आधिकारिक तौर पर अपना चुनावी अभियान शुरू किया है।

यदि सोमवार तक सांसदों की ओर से 100 से अधिक नामांकन के साथ केवल एक उम्मीदवार होता है, तो उस व्यक्ति को विजेता घोषित किया जाएगा। लेकिन नवीनतम रिपोर्टों के अनुसार, ऋषि सनक और पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन दोनों ने 100 सांसदों का समर्थन किया है।

यदि पेनी मोर्डौंट को भी 100 सांसदों का समर्थन प्राप्त होता है, तो कंजरवेटिव पार्टी के सांसदों की वोटिंग एक उम्मीदवार (सबसे कम वोटों के साथ) को चुनावी दौड़ से बाहर कर देगा क्योंकि पार्टी के सांसदों को अपनी पसंद के उम्मीदवार का संकेत देने के लिए मतदान करना होगा।

फिर कंजर्वेटिव पार्टी के प्रतिनिधि अपने नए नेताओं का चुनाव करने के लिए ऑनलाइन वोट करेंगे। लेकिन सदस्यों के वोट की आवश्यकता वाला नियम केवल तभी लागू होता है जब दो उम्मीदवार शेष हों। यहां तक ​​कि अगर दो उम्मीदवार पीएम की दौड़ में सामने आते हैं, तो संभव है कि अगर कोई उम्मीदवार बाहर हो जाता है तो सदस्यों को फाइनल वोटिंग का मौका नहीं मिलेगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी के सदस्यों के बीच मतदान बंद होने से पहले, उम्मीद है कि दोनों उम्मीदवार एक टेलीविजन बहस में हिस्सा लेंगे।

उम्मीद जताई जा रही है कि ब्रिटेन को 28 अक्टूबर तक अपना नया पीएम मिल जाएगा और आने वाले पीएम के पास देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने का सबसे बड़ा चुनौतीपूर्ण काम होगा, जो मंदी की चपेट में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *