कतर ने अफ़ग़ानिस्तान को चेताया- ‘बिना किसी स्पष्ट समझौते के काबुल एयरपोर्ट का संचालन नहीं होगा’

काबुल: कतर ने अफ़ग़ानिस्तान के काबुल में स्थित हामिद करज़ई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचलन के लिए स्पष्ट समझौते की बात कही है। कतर ने साफ़ लफ्ज़ों में कहा है कि सभी पक्षों के साथ बगैर किसी स्पष्ट समझौते के काबुल एयरपोर्ट की जिम्मेदारी नहीं लेगा।

समाचार एजेंसी एएफ़पी के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, कतर ने स्पष्ट तौर से कहा है कि सभी पक्षों के साथ बिना किसी भी स्पष्ट समझौते के वो काबुल एयरपोर्ट की जिम्मेदारी नहीं लेगा।

कतर के विदेश मंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने मंगलवार को काबुल हवाई अड्डे संदर्भ में बयान दिया है। उन्होंने कहा, ‘सब कुछ पहले साफ़ हो जाए। क्योंकि हम चाहते हैं कि सभी पक्ष स्पष्ट हो जाएं और साथ ही हर मुद्दों पर चर्चा हो जाए तभी हम काबुल हवाई अड्डे की जिम्मेदारी लेने की स्थिति में होंगे।’

उन्होंने ये भी बताया कि ‘वो अब भी समझौते करने की कोशिशों में लगे हुए हैं। गौरतलब है कि फिलहाल कतर ही काबुल एयरपोर्ट का संचालन कर रहा है। साथ ही अफ़ग़ानिस्तान में फंसे विदेशी नागरिकों को निकालने की कोशिशों में लगा है।’

अमेरिका के बचाव अभियान के पूरा होने के बाद कतर की ही सहायता से हामिद करज़ई एयरपोर्ट में उड़ानों के उतरने और भरने की प्रक्रिया को शुरू किया जा सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें