Advertisement

MP Seats Result 2023: एमपी में शिवराज की बंपर जीत लेकिन कैबिनेट के ये 12 मंत्री चुनाव हारे, जाने नाम…

bjp ministers who lost mp elections

bjp ministers who lost mp elections

Share
Advertisement

MP Seats Result 2023: मध्यप्रदेश चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने 230 विधानसभा साटों में से 159 सीटों पर रिकोर्ड तोड़ जीत हासिल कर अपनी चिर प्रतिद्वंदी कांग्रेस पार्टी के साथ साथ सभी राजनीतिक विशेषज्ञों को चौंका दिया। भ्रष्टाचार, पटवारी घोटाला, दलितों पर अत्याचार और महिला सुरक्षा पर खुब घेरने वाली कांग्रेस पार्टी 66 सीटों पर समिट गई।

Advertisement

बीजेपी ने अपनी इस बंपर जीत के लिए कई बड़े मंत्रियों और सांसदों को मैदान पर उतारा था। जिसको लेकर राजनीति हलको में तरह तरह की बाते चली थी। कोई इसे बीजेपी की हार का डर बताने वाला फैसला बता रहा था तो कोई इसे बीजेपी का मास्टर मूव बता रहा था। अब बेशक शिवराज सरकार अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रही लेकिन उनके 12 मौजूदा मंत्रियों को हार का मुंह देखना पड़ा। 159 सीटों पर जीतते वाली बीजेपी के बड़े-बड़े नाम अपनी विधानसभाओं से हार जाते है ये चौंकाने वाला है, लेकिन मध्य प्रदेश चुनाव की यही सच्चाई है।

अब बीजेपी के जिन मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा उसमें प्रदेश के गृह मंत्री से लेकर ऐसे ऐसे नाम थे जो अपने अपने सूबें में अच्छी खासी पकड़ रखते थे मसलन जैसे – अटेर से अरविंद भदोरिया, हरदा से कमल पटेल और बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन बड़वानी से प्रेम सिंह पटेल, बमोरी से महेंद्र सिंह सिसोदिया, बदनावर से राजवर्धन सिंह, ग्वालियर ग्रामीण से भारत सिंह कुशवाह, अमरपाटन से रामखेलावन पटेल, पोहरी से सुरेश धाकड़ और परसवाड़ा से रामकिशोर कावरे।

एमपी चुनाव में हारे हुए मंत्रियों की लिस्ट

दतिया से डॉ. नरोत्‍तम मिश्रा

हरदा से कमल पटेल

बमोरी से महेंद्र सिंह सिसौदिया

बड़वानी से प्रेम सिंह पटेल

अटेर से अरविंद सिंह भदौरिया

बदनावर से राजवर्धन सिंह दत्तीगांव

बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन

ग्वालियर ग्रामीण से भारत सिंह कुशवाह

अमरपाटन से रामखेलावन पटेल

पारसवाड़ा से राम किशारे नानो कांवरे

पोहरी से सुरेश धाकड़

खरगापुर से राहुल सिंह लोधी

गौरतलब है कि इन सभी मंत्रियों को हार का मुंह देखना पड़ा हो लेकिन इन्होंने एमपी में बीजेपी आलाकमान का हुक्म मानते हुए पार्टी की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। पार्टी की इस जीत पर सूबे के सीएम शिवराज सिंह चौहान का भी बयान आया है जहां उन्होंने कहा, “इस बार की विजय बहुत बड़ी है. कुछ लोगों ने कहा कि सत्ता विरोधी लहर है और कुछ ने कहा ‘कांटे की टक्कर है लेकिन ना कांटा मिला ना टक्कर’।

ये भी पढ़ें – https://hindikhabar.com/state/mizoram-election-result-live-update-news-in-hindi/

FOLLOW US  ON – https://twitter.com/HindiKhabar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें