Advertisement

PM मोदी ने किया बिरसा मुंडा म्यूजियम का दौरा, जन्मस्थली पर जाने वाले बने पहले प्रधानमंत्री

Share
Advertisement

Pm Modi Jharkhand Visit: बिरसा मुंडा की जयंती के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (15 नवंबर) झारखंड दौरे पर हैं। पीएम मोदी आज बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी जिले के उलिहातु गांव भी जाएंगे। बता दें कि पीएम मोदी आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जन्मस्थली पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

Advertisement

बुधवार को पेम मोदी ने बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क और संग्रहालय का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन और राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन भी मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी आज केंद्र सरकार की नौ साल की उपलब्धियों और गरीब कल्याण प्रणालियों के बारे में बात करने के लिए खूंटी जिले के उरीहाटो गांव का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी यहां ‘विकास भारत संकल्प यात्रा’ को हरी झंडी दिखाएंगे और उसका उद्घाटन करेंगे। आपको बता दें कि आजादी के बाद पहली बार केंद्र सरकार ने अपनी उपलब्धियों का प्रचार-प्रसार करने के लिए राज्य दौरे का आयोजन किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जन्मस्थली पर जाने वाले भी पहले प्रधानमंत्री हैं।

मोदी सरकार की यह संकल्प यात्रा 25 जनवरी तक देश के सभी जिलों से होकर गुजरेगी। उस यात्रा में उनके साथ कई राज्यों के मुख्यमंत्री और राज्यपाल भी शामिल होंगे।

योजनाओं की दी जाएगी पूरी जानकारी

आयुष्मान भारत यात्रा के माध्यम से पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, पीएम आवास योजना, पीएम उज्ज्वला योजना, पीएम किसान सम्मान, जल जीवन मिशन, जनधन योजना, अटल पेंशन योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम प्रणाम और प्रधानमंत्री मंत्री पोषण अभियान की पूरी जानकारी दी जाएगी। इन कार्यक्रमों का लाभ कैसे उठाया जाए, इसकी भी जानकारी दी गई है। यात्रा के दौरान तीन हजार वैन दो महीने तक देशभर में यात्रा करेंगी।

ये भी पढ़ें: मुख्य सचिव मामले में CM केजरीवाल ने LG को भेजी रिपोर्ट, सस्पेंड करने की सिफारिश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें