Advertisement

Google को नोटिस जारी करने की तैयारी में सरकार, पीएम मोदी पर दिया था विवादित बयान

Notice to Google Government preparing to issue notice to Google, gave controversial statement on PM Modi

Notice to Google Government preparing to issue notice to Google, gave controversial statement on PM Modi

Share

Notice to Google:

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर दिए विवादित बयान पर अब केंद्र सरकार गूगल को नोटिस जारी करने की तैयारी कर रहा है। दरअसल, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर (Notice to Google) ने बयान को आईटी नियमों का उल्लंघन बताया है। यहां बता दें कि जेमिनी एक AI बेस्ड चैटबॉट है। जिससे किसी ने पीएम मोदी को लेकर सावाल पूछा था। इस पर उसने आपत्तिजनक जवाब दिया था।

Advertisement

You May Also Like

जेमिनी ने किया आपराधिक संहिता के प्रावधानों का उल्लंघन

जानकारी के अनुसार सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर इस बारे में एक जर्नलिस्ट ने सवाल किया था। जर्नलिस्ट ने पूछा की क्या केंद्र सरकार Google AI platform Gemini पर देश के (Notice to Google) पीएम के बारे में दिए विवादित बयान पर कोई कार्रवाई करेगी? इस पर आईटी मंत्री राजीव चंद्रेशखर ने उस पोस्ट पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने लिखा Gemini का दिया बयान इंडियन आईटी नियम 3(1)(बी) का उल्लंघन है। जेमिनी ने आपराधिक संहिता के कई प्रावधानों का उल्लंघन किया है।

गूगल ने मांगी माफी

इस पूरे मामले ने सोशल मीडिया पर तूल पकड़ लिया था। लोगों ने इस पर गूगल की कड़ी आलोचना की। जिसके बाद गूगल ने बीते दिनों जेमिनी एआई टूल से फोटो बनाने को लेकर कुछ गलतियां होने की बात कही और इस पूरे प्रकरण पर मांफी भी मांगी है।

क्या कहा था जेमिनी ने

जेमिनी एक एआई-बेस्ड चैटबॉट है। एक यूजर्स ने उससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फासिज्म को लेकर सवाल किया। इस पर जेमिनी ने विवादित जवाब दिया। लेकिन जब फासिज्म को लेकर  ऐसा ही सवाल अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की के बारे में पूछा गया तो उसने जवाब देने से ही इनकार कर दिया था। इस बारे में सोशल मीडिया का पोस्ट वायरल हुआ था। यूजर्स ने इस पर जेमिनी का गलत बताया था और गूगल से उसे दुरुस्त करने की बात कही थी।

यह भी पढ़ें-http://India’s First Bullet Train: भारत में पहली बार समुद्र के अंदर से गुजरेगी बुलेट ट्रेन

Hindi khabar App- देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए l हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें