इस विटामिन की कमी से होते हैं आपके बाल सफेद, आज से ही इन चीजों को करें डाइट में शामिल

स्ट्रेस और भागदौड़ भरी जिंदगी (Diet In White Hair) में अपने खान-पान में सुधार लाने की जरूरत है, क्योंकि यह विटामिन की कमी से होता है।

Share This News
Diet In White Hair

Diet In White Hair: आजकल हम भागदौड़ भरी जिंदगी में इतना व्यस्त होते जा रहें हैं कि हमारे शरीर का एक खूबसूरत भाग हमारे बालों का ध्यान ही नहीं रख पाते है। ज्यादा टेंशन लेना और बालों की अच्छे से देखभाल ना करने से बालों का झड़ना, सफेद होना (white hair solution) और अन्य समस्याओं का सामना उम्र से पहले करना पड़ता है लेकिन कुछ लोग इसको Genetic hair problem समझ लेते हैं तो कुछ सफेद बालों से समझौता कर लेते हैं जबकि इससे निजात पाया जा सकता है।

इस विटामिन की कमी से होते हैं आपके बाल सफेद

आपको इसके लिए स्ट्रेस और भागदौड़ भरी जिंदगी (Diet In White Hair) में अपने खान-पान में सुधार लाने की जरूरत है, क्योंकि यह विटामिन की कमी से होता है। ऐसे में सही डाइट लेकर आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं किन सूपर हेल्दी और डाइट फूड्स को अपने जीवन का हिस्सा बना के तमाम हेयर प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं।

इन चीजों को करें डाइट में शामिल

आयरन की कमी से बालों (Diet In White Hair) की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। बालों का वक्त से पहले सफेद होना, झड़ना ऐसे में आप अपनी डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं। इनमे आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे बालों की थिकनेस और बालों की चमक बनी रहती है।

प्रोटीन से भरे डाइट फूड्स का करें सेवन

प्रोटीन की कमी से भी बालों (white hair solution) की सेहत पर काफी असर पड़ता है ऐसे में अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन का भरपूर पोषण दीजिए। इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे। इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए। इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी।

इन फूड्स को भी कर सकते हैं शामिल

बालों का झड़ना (white hair solution) और टूटना और सफेद होना बी 12 विटामिन की कमी से भी होता है। इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए। यह इसके अच्छे सोर्स होते हैं। इससे बालों का झड़ना, टूटना कम हो जाता है और आपके बालों की शाइनिंग भी बरकरार रहती है।

Read Also:- चेहरे पर दिखाई देने लगी हैं झुर्रियां, इन 3 योगासनों के जरिए रख सकते हैं अपनी स्किन को टाइट और ग्लो

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *