Benefits of coconut oil: नारियल तेल से बनाए फेस मास्क, कई समस्याओं का करें समाधान

Share

बालों में सबसे ज्यादा लगाया जाने वाला नारियल का तेल बालों को ना सिर्फ पोषण देता है, बल्कि उन्हें जड़ों से मजबूत भी बनाता है। अगर आप चाहें तो नारियल तेल से अपने चेहरे पर भी ग्लो ला सकते है। इनमें मौजूद पोषक तत्व चेहरे की कई समस्याओं को दूर करते हैं।

नारियल तेल के फायदे


आपको बता दें कि नारियल तेल त्वचा को पोषण देता है। मुंहासों की समस्या को कम करता है। जानिए नारियल तेल से बने कुछ होममेड फेस मास्क कैसे बनाएं, जिससे इनका नियमित रूप से इस्तेमाल आपके स्किन संबंधित समस्याओं को दूर कर सकें-

1 यदि आपकी त्वचा पर मुंहासों की समस्या बहुत अधिक है, तो नारियल तेल से बना फेस मास्क लगाना शुरू कर दें। अधिकतर लोगों को मुंहासों की समस्या परेशान करती है। इससे दाग-धब्बे भी त्वचा पर हो जाते हैं, जो जल्दी जाने का नाम नहीं लेते हैं ऐसे में अगर आप नारियल तेल लगाए क्योंकि इसमें मोनोलॉरिन होता है, जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया का सफाया करता है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण बैक्टीरिया को मारते हैं। प्रतिदिन नारियल तेल को चेहरे पर लगाकर मालिश करें। इसे रात में लगाकर भी छोड़ सकते हैं। सुबह चेहरे को माइल्ड साबुन से साफ कर लें।

2 नारियल तेल लगाने से स्किन में नमी बनी रहती है। यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक ड्राई रहती है, तो नारियल तेल लगाएं। यह तेल त्वचा को मुलायम बनाता है बल्कि त्वचा की कोशिकाओं को हेल्दी भी रखता है।

3 यदि आपको मच्छर, कीड़े आदि ने त्वचा पर काट लिया है, तो नारियल तेल उस जगह पर लगाए इससे सूजन, लाल निशान नहीं होंगे। सूरज की हानिकारक किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी यह तेल सुरक्षित रखता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो यूवी रेडिएशन से त्वचा को सुरक्षा प्रदान करते हैं। बढ़ती उम्र के लक्षणों, स्किन कैंसर, एक्जिमा आदि की समस्या से भी बचाता है।

नारियल तेल से फेस मास्क बनाने की विधि


यदि आपको अपनी त्वचा को हेल्दी, जवां और ग्लोइंग बनाना है, तो नारियल तेल 1 चम्मच लें। इसमें आधा चम्मच शहद, आधा चम्मच शिया बटर मिलाएं। नारियल तेल और शिया बटर को गुनगुना कर लें, ताकि ये पिघल जाए। अब इसमें शहद मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। इसे 15-20 मिनट लगा रहने के बाद पानी से चेहरे को साफ कर लें। यदि आपकी त्वचा मिक्स, ड्राई है, तो इस फेस मास्क को लगाएं।

स्किन को साफ करे नारियल तेल-हल्दी का फेस मास्क


यदि आपकी त्वचा पर टैनिंग की समस्या अधिक है, तो आप नारियल तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर लगाएं। 1 चम्मच नारियल तेल को गुनगुना कर लें ताकि वह पिघल जाए। इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर, नींबू का रस, शहद मिक्स करें। इस फेस मास्क को चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं। 15 मिनट के लिए सूखने दें उसके बाद चेहरे को पानी से धो लें। इस फेस मास्क को हर तरह के स्किन टाइप वाले लोग लगा सकते हैं। हल्दी और नारियल तेल मिक्स करने से स्किन की रंगत साफ हो जाती है और टैनिंग दूर होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *