कम पैसों में पूरा होगा आसमान में उड़ान का सपना, झुनझुनवाला लांच कर रहे हैं ‘अकासा’ एयरलाइन

मुंबई: स्टॉक मार्केट के बिग बुल कहे जाने वाले निवेशक राकेश झुनझुनवाला अकासा ब्रांड के तहत एक एयरलाइन की योजना बना रहे हैं। बताया जा रहा है अकासा एयरलाइन कम लागत वाली वाहक के रूप में काम करने की तैयारी में है। अगले साल की गर्मियों तक सेवाएं शुरू करने की उम्मीद है। बीते दिनों नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अकासा एयरलाइन को अनापत्ति प्रमाण पत्र (NOC) दे दिया जिसके जल्द ही इस एयरलाइन की लॉन्चिंग की तैयारी है।

निवेशक 35 मिलियन डॉलर करेंगे

बता दें राकेश झुनझुनवाला अकासा एयरलाइन में 40 फीसदी की हिस्सेदारी रखेंगे। झुनझुनवाला ने जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ विनय दुबे और इंडिगो के पूर्व अध्यक्ष आदित्य घोष को विमानन उद्योग के दिग्गजों को अकासा एयरलाइन में शामिल किया है। जबकि विनय दुबे कंपनी के सीईओ हैं। निवेशक आकासा में 35 मिलियन डॉलर का निवेश करेंगे और अगले चार वर्षों में 70 विमानों का एक बेड़ा रखने की योजना बनाई जा रही है। विनय दुबे ने कहा है कि “अकासा एयर सभी भारतीयों की उनकी सामाजिक-आर्थिक या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना सेवा करेगी”

अल्ट्रा लो कॉस्ट कैरियर्स (ULCC)

ULCC (अल्ट्रा लो कॉस्ट कैरियर्स) एयरलाइन बिजनेस मॉडल है। आकासा एयरलाइन इसी मॉडल के तहत काम करने की योजना बना रही है।  कंपनी ने इंडिगो और स्पाइसजेट से भी कम लागत पर सेवा देने के लिए केंद्रित है। हालांकि, विशेषज्ञों ने अनुमान लगाया है कि भारत जैसे बाजार के लिए  यूएलसीसी मॉडल पर काम करना कठिन है क्योंकि नो-फ्रिल एयरपोर्ट टर्मिनलों की उपलब्धता की कमी है जहां से कम लागत प्राप्त होती है।

सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

बीते दिन राकेश झुनझुनवाला सोशल मीडिया ट्रोलर्स के निशाने पर थे, दरअसल झुनझुनवाला ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। इसी को लेकर इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में उनसे पूछा गया कि प्रधानमंत्री से क्या बात हुई तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा था, ‘सुहागरात में मेरी बीवी से क्या बात की थी..ये कोई बताने वाली बात है।

बता दें पीएम मोदी संग उनकी एक तस्वीर भी खूब वायरल हुई जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने राकेश झुनझुनवाला बैठे हैं और प्रधानमंत्री खड़े हैं। लेकिन बाद में ख़बर आई कि राकेश झुनझुनवाला के पैरों में दिक्कत की वजह से ऐसा हुआ।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *