Advertisement

रूस ने हवाई, समुद्र से यूक्रेन पर 120 से अधिक मिसाइलें दागीं, बिजली-पानी का संकट !

Share
Advertisement

गुरुवार को यूक्रेन में रूस द्वारा 120 मिसाइल्स से हमलों की एक ताजा बौछार हुई, जिसमें कीव में एक लड़की सहित कम से कम तीन लोग घायल हो गए और पश्चिम में बिजली काट दी गई। गुरुवार की सुबह, यूक्रेन की राजधानी, पूर्व में दूसरे शहर खार्किव और पोलैंड की सीमा पर पश्चिमी शहर लविवि सहित विशाल देश में विस्फोटों की सूचना मिली थी।

Advertisement

लविवि के मेयर एंड्री सदोवी ने कहा कि अधिकांश हिस्से जहां रूसी हमले अभी भी दुर्लभ हैं, बिजली के बिना छोड़ दिया गया था। यूक्रेन की वायु सेना ने सोशल मीडिया पर कहा, “दुश्मन रणनीतिक विमानों और जहाजों से हवा और समुद्र आधारित क्रूज मिसाइलों के साथ विभिन्न दिशाओं से यूक्रेन पर हमला कर रहा है।

राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की के सहयोगी मिखायलो पोडोलीक ने कहा कि 120 से अधिक मिसाइलें दागी गईं।

इस गर्मी और शरद ऋतु में अपमानजनक युद्धक्षेत्र असफलताओं और खोए हुए क्षेत्रों की एक श्रृंखला के बाद, मास्को ने अपने हवाई अभियान को ड्रोन और मिसाइलों के साथ बार-बार यूक्रेन की ऊर्जा अवसंरचना को लक्षित करने के लिए आगे बढ़ाया है।

कीव के मेयर विटाली क्लिट्सको ने कहा कि हमलों में कम से कम तीन लोग घायल हो गए, जिनमें एक 14 वर्षीय लड़की भी शामिल है।

उन्होंने संभावित बिजली कटौती की चेतावनी दी और निवासियों से पानी का स्टॉक रखने का आह्वान किया। शहर के अधिकारियों ने कहा कि राजधानी के पूर्व में दो निजी घरों को मार गिराए गए मिसाइलों के टुकड़ों से मारा गया, जबकि शहर के दक्षिण-पश्चिम में एक औद्योगिक उद्यम और एक खेल का मैदान क्षतिग्रस्त हो गया।

मेयर इगोर तेरेखोव ने कहा कि पूर्व में, यूक्रेन के दूसरे शहर खार्किव में “विस्फोटों की एक श्रृंखला” हुई। गवर्नर ओलेग सिनेगुबोव ने कहा कि “महत्वपूर्ण बुनियादी ढाँचे” को खार्किव और उसके मुख्य शहर के क्षेत्र में लक्षित किया गया था जहाँ चार मिसाइलों ने पूर्वी और दक्षिणी पड़ोस को निशाना बनाया।

लविवि के ऐतिहासिक शहर में, मेयर सदोवी ने संभावित जल कटौती की चेतावनी दी। लविवि के गवर्नर मक्सिम कोज़ित्स्की ने कहा कि हवाई रक्षा काम पर थी और निवासियों से आश्रयों में रहने का आह्वान किया।

दक्षिण में, ओडेसा के गवर्नर मैक्सिम मार्चेंको ने कहा कि वायु रक्षा ने इस क्षेत्र में 21 मिसाइलों को मार गिराया।

उन्होंने कहा, “दुश्मन की मिसाइलों में से एक के टुकड़े एक आवासीय इमारत के अंदर गिरे, सौभाग्य से कोई हताहत नहीं हुआ।” उन्होंने कहा कि ऊर्जा के बुनियादी ढांचे को नुकसान हुआ है और क्षेत्र में आपातकालीन बिजली कटौती लागू की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *