Advertisement

मेंगलुरु धमाका: जाकिर नाइक से प्रभावित था शारिक, करता था वीडियो शेयर

Share
Advertisement

मेंगलुरु धमाका : पुलिस के शीर्ष सूत्रों ने बताया कि मंगलुरु विस्फोट मामले के मुख्य आरोपी मोहम्मद शारिक इस्लामिक उपदेशक जाकिर नाइक के वीडियो से प्रभावित थे और उन्हें दूसरों के साथ साझा करते थे। पुलिस सूत्रों ने कहा कि आरोपी जाकिर नाइक के वीडियो को माज मुनीर, यासीन, जबी और अन्य के साथ कट्टरपंथी बनाने के लिए साझा करता था।

Advertisement

शारिक माज मुनीर, यासीन और जबी का हैंडलर था। शिवमोग्गा पुलिस अधिकारियों ने पुष्टि की कि शारिक पीडीएफ, वीडियो और ऑडियो को कट्टरपंथी बनाने के लिए साझा करता था। आईएसआईएस और जाकिर नाइक समेत प्रभावशाली मुस्लिम नेताओं के ज्यादातर वीडियो आरोपियों ने शेयर किए।

शिवमोग्गा जिले के तीर्थहल्ली का रहने वाला 24 वर्षीय शारिक, एक ऑटोरिक्शा में कुकर में इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) ले जा रहा था, जब शनिवार रात मंगलुरु के बाहरी इलाके में विस्फोट हो गया। यह भी पता चला है कि शारिक ने तीर्थहल्ली, शिवमोग्गा और भद्रावती में युवाओं को कट्टरपंथी बनाया।

कुछ दिन पहले जब पुलिस अधिकारियों ने मैसूर में उनके घर पर छापा मारा, तो उन्होंने विस्फोटक, एक मोबाइल फोन, दो नकली आधार कार्ड, एक पैन, एक डेबिट कार्ड और एक अप्रयुक्त सिम कार्ड बरामद किया।

पुलिस अधिकारियों ने शारिक के मोबाइल फोन को जब्त कर लिया है जिसमें जाकिर नाइक और उसके आकाओं के वीडियो थे, जो उन्हें टेलीग्राम, सिग्नल, वायर, इंस्टाग्राम और एलीमेंट के माध्यम से साझा करते थे। आरोपी जाकिर नाइक के वीडियो भी भेजते थे और देश के खिलाफ जंग छेड़ते थे

पुलिस ने पहले कहा कि शारिक ने अपने सहयोगियों के साथ इस्लामिक स्टेट की विचारधारा को स्वीकार किया और आतंकी समूह के एजेंडे के अनुसार आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की साजिश रच रहा था।

आरोपी अपने साथियों के साथ जिहाद के मूलभूत विचारों और अवधारणाओं पर चर्चा करता था। शारिक कम चर्चित मैसेजिंग ऐप के जरिए चरमपंथ, कट्टरवाद, आईएस और अन्य आतंकी संगठनों के कार्यों से संबंधित पीडीएफ फाइलें, वीडियो और ऑडियो भेजता था।

शारिक का नाम पहले एक सांप्रदायिक झड़प के दौरान सामने आया था, जो शिवमोग्गा के जिला मुख्यालय शहर में 15 अगस्त को एक सार्वजनिक स्थान पर हिंदुत्व के विचारक वीडी सावरकर की तस्वीर लगाने पर भड़की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *