Advertisement

Sports Ministry ने FIT India Quiz के लिए 2 लाख स्कूली छात्रों के निःशुल्क रजिस्ट्रेशन की घोषणा की

Share
Advertisement

नई दिल्ली। स्कूल जाने वाले बच्चों के बीच अच्छे स्वास्थ्य (फिटनेस) और खेल के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, खेल और फिटनेस पर पहला राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, फिट इंडिया क्विज 1 सितंबर को लॉन्च किया गया था।

Advertisement

स्कूली बच्चों के लिए भारत की पहली फिटनेस और खेल प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, फिट इंडिया क्विज को प्रतिभागियों के लिए और भी आकर्षक बनाया गया है।

भारत के स्कूली छात्रों के लिए यह बड़ा उपहार

भारत के पूरे स्कूली छात्रों के लिए यह एक बड़े उपहार के तौर पर, युवा कार्य और खेल मंत्रालय ने घोषणा की है कि राष्ट्रव्यापी भारत क्वीज प्रतियोगिता के लिए 1 लाख स्कूलों द्वारा नामांकित पहले 2 लाख छात्रों का रजिस्ट्रेशन निःशुल्क किया जायेगा। बता दें कि हर स्कूल निःशुल्क रजिस्ट्रेशन के लिए पहले आओ, पहले पाओ के तहत अधिकतम 2 छात्रों को नामांकित कर सकता है।

केंद्रीय युवा कार्य और खेल मंत्री ‘श्री अनुराग सिंह ठाकुर’ ने स्कूली बच्चों में फिटनेस और खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस फेसले की घोषणा की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से दिए गए ‘फिट इंडिया अभियान’ के हिस्से के रूप में ‘फिट इंडिया क्विज’ को लॉन्च किया गया है, जिसमें अच्छे स्वास्थ्य के साथ-साथ जीवन जीने के महत्व के बारे में बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

मौके पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि ‘फिट इंडिया क्विज’ में अधिक से अधिक छात्रों की भागीदारी बढ़ाने को ध्यान में रखते हुए 1 लाख स्कूलों के पहले 2 लाख छात्रों के लिए प्रतियोगिता में भाग लेने के फीस को माफ कर दिया गया है।

आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में अनुराग ठाकुर ने 1 सितंबर को फिट इंडिया क्विज का शुभारंभ किया था, जो खेल और फिटनेस पर पहली बार आयोजित की जाने वाली एक राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता है। इस राष्ट्रव्यापी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के लिए पुरस्कार राशि के रूप में 3.25 करोड़ रुपये निर्धारित किये गए हैं। प्रतियोगिता के राष्ट्रीय दौर का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जायेगा ।

इस क्विज में देश के प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के छात्र शामिल होंगे और यह प्रतियोगिता ऑनलाइन और प्रसारण दौर का मिश्रण होगी। इसके प्रारूप को समावेशी तरीके से डिजाइन किया गया है, जिसमें देशभर के स्कूली छात्रों को साथियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और अपने फिटनेस और खेल ज्ञान का परीक्षण करने का मौका मिलेगा।

फिट इंडिया क्विज में भाग लेने की पूरी डिटेल फिट इंडिया की वेबसाइट पर उपलब्ध है। आप वेबसाइट पर विजिट कर पूरी जानकारी ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें