विराट मशीन नहीं हैं, इन्सान हैं, हर समय रन नहीं बना सकते- सौरव गांगुली

Sourav Ganguly

खेल डेस्क: वर्ल्ड कप टी-20 की शुरूआत हो चुकी है। श्रृंखला में भारत की दावेदारी को मजबूत माना जा रहा है। यूं तो अभी तक टीम इंडिया ने कोई मैच नहीं खेला है। लेकिन 24 अक्तूबर को पाकिस्तान के साथ होने वाले मैच की चर्चा चारों तरफ़ हो रही है।

कुछ लोगों का मानना है कि भारतीय टीम के लिए पाकिस्तान के साथ मैच कोई बड़ी बात नहीं होगी तो वहीं कुछ इस बारे में अलग राय रखते हैं। उनका मानना है कि पाकिस्तान की मौजूदा टीम को हल्के में लेना भारत के लिए भारी पड़ सकता है।

इंडिया टुडे के स्पेशल कार्यक्रम सलाम क्रिकेट 21 में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कहा टीम इंडिया एक मजबूत टीम है। भारत के पास अच्छे खिलाड़ी मौजूद हैं। साथ ही टैलेंटेड भी हैं। लेकिन ऐसा मुमकिन नहीं है कि हर विश्व कप भारत ही जीते।

हालांकि भारतीय टीम के पास बेहतरीन मौका है कि वो ये विश्व कप जीते।

भारत पाकिस्तान के मैच को लेकर सौरव गांगुली ने कहा कि विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड अच्छा है। पिछले 15-20 सालों में भारत ने पाकिस्तान के ऊपर डॉमिनेंट किया है।

कोहली की कप्तानी

विराट कोहली के टी-20 से कप्तानी छोड़ने के फैसलने को लेकर सौरव ने कहा कि कप्तानी से इस्तीफा देना केवल विराट का फैसला है। इसके लिए किसी ने उन पर दबाव नहीं डाला है।

साथ ही उन्होंने कहा कि लंबे समय तक तीनों फॉर्मेट में कप्तानी करते रहना आसान बात नहीं है।

उन्होंने कहा कि दूर से देखने में अच्छे लगता है कि वो कप्तान है।

विराट कोहली की परफॉर्मेंस पर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि विराट मशीन नहीं हैं, वो इंसान हैं। संभव नहीं हैं कि आप हमेशा ही रन बनाए।

सौरव ने कहा कि जब कोई खिलाड़ी लंबे समय तक खेलता है तो उसका ग्राफ उपर-नीचे जाता है। विराट का ग्राफ भी बेशक ऊपर आएगा।

धोनी का मेंटॉर बनाया जाना

महेंद्र सिंह धोनी के मेंटॉर बनने के सवाल पर सौरव ने कहा कि वो और जय शाह लंबे वक्त से इस बात पर चर्चा कर रहे थे कि कैसे एमएस को शामिल किया जाए।

धोनी के आने से किसी तरह के गतिरोध का कोई सवाल नहीं है क्योंकि सभी खिलाड़ी मैच्योर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *