टोक्यो ओलंपिक: पीवी सिंधु महिला सिंगल्स बैडमिंटन के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंची, जबकि दीपिका कुमारी ने अपने व्यक्तिगत अभियान की शुरुआत की

नई दिल्ली: जापान (Japan) की राजधानी टोक्यो (Tokyo) में ओलिंपिक खेलों (Olympic Games) की शुरुआत बहुत जोर-शोर से हुई है। तोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic Games) में भारतीय महिला खिलाड़ी (Indian women players) ने हुए मुकाबले में महिला मुक्केबाज (female boxer) पूजा रानी (pooja rani) ने 75 किलोग्राम वर्ग में अल्‍जीरिया की इचार्क चैब को 5- 0 से हराया है। इसके अलावा उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह बनाली है। जैसे ही वह अपना अगला मैच जीतेगी, पूजा भारत के लिए कम से कम एक पदक सुनिश्चित करेगी।

जानकारी के अनुसार बैडमिंटन (badminton) में पी वी सिंधु (PV Sindhu) ने ग्रुप-जे के दूसरे मैच में हांगकांग (Hong Kong) की च्‍यूंग यी को 21-9, 21-16 से हरा दिया है। लेकिन पुरुष एकल में भारत को तब निराशा हुई जब बी. साई प्रणीत को हार का सामना करना पड़ा था। बता दें कि तीरंदाजी (archery) के दौरान महिला व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) प्री क्वार्टर फईनल में पंहुच चुकी हैं। मालूम हो कि अमरीका (America) की जेनिफर फर्नांडेस मुकिना को दीपिका ने 6-4 से पराजित किया है। जबकि पुरुषों की व्‍यक्तिगत स्‍पर्धा में प्रवीण जाधव (Praveen Jadhav) और तरुण दीप राय (Tarun Deep Rai) अपने-अपने मुकाबले में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गये हैं।

चैंपियन ब्रिटेन ने भारत को चार-एक से हराया

गौरतलब है कि महिला हॉकी (women’s hockey) के पूल-ए में मौजूदा चैंपियन ब्रिटेन ने भारत को चार-एक से पराजित कर दिया हैं। वहीं दुसरी ओर नौकायन की लाइट वेट पुरूष डबल्‍स स्‍कल्‍स स्‍पर्धा में अर्जुन लाल जाट (Arjun Lal Jatt) और अरविन्‍द सिंह (Arvind Singh) की भारतीय जोडी (indian couple) फाइनल में जगह बनाने ही वाले थे लेकिन वे चूक गए। इसके अलावा दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय जोड़ी छठे स्थान पर रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें