Advertisement

Bihar: विकसित भारत के लक्ष्य को फलीभूत करने में सहायक होगा बजट- विजय सिन्हा

Vijay Sinha on Budget-2024

Vijay Sinha on Budget-2024

Share
Advertisement

Vijay Sinha on Budget-2024: बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत अंतरिम बजट का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह बजट दूरदर्शी, समावेशी एवं प्रगतिशील है। प्रधानमंत्री के 2047 तक विकसित भारत के लक्ष्य को फलीभूत करने में यह बजट सहायक होगा।

Advertisement

‘देश का कोना-कोना प्रधानमंत्री की योजनाओं से आच्छादित’

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण विकास, सामाजिक न्याय, गरीब कल्याण योजना एवं 80 करोड़ देशवासियों को निरंतर खाद्दान उपलब्ध कराना, केंद्र सरकार की जन सरोकार और समग्र विकास की सोच का प्रतिबिंब है। सरकार ने समावेशी विकास के तहत देश के हर एक वर्ग, धर्म और क्षेत्र को प्राथमिकता दी है। उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम देश का कोना-कोना प्रधानमंत्री की दिव्य सोच और योजनाओं से आच्छादित है।

‘बन चुकी विकसित भारत की नींव’

सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना, विश्वकर्मा योजना, किसान सम्मान निधि योजना, सहित कई योजनाओं द्वारा देश के युवा, गरीब, महिला एवं किसानों का कायाकल्प किया गया है। 10 वर्षों में 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से बाहर करना केंद्र सरकार की बड़ी उपलब्धि है। 15 नए एम्स, 390 नए विश्वविद्यालय, 1361 नई मंडिया, 18 लाख वेंडर्स को मदद, 11.8 करोड़ किसानों को किसान सम्मान निधि, 1.40 करोड़ युवाओं को स्किल इण्डिया की ट्रेनिंग, 3000 नए आईटीआई एवं 149 एअरपोर्ट की स्थापना से मजबूत और विकसित भारत की नींव बन चुकी है।

‘हम श्रेष्ठ बिहार के लिए संकल्पित’

वह बोले, विकसित बिहार बनाना भी प्रधानमंत्री की प्राथमिकता में शामिल है। अब डबल इंजन की सरकार के तहत हम श्रेष्ठ बिहार के लिए संकल्पित हैं। देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए तैयार है।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

यह भी पढ़ें: Bihar: बजट से खुश सीएम नीतीश बोले… आर्थिक विकास को लगेंगे पंख

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *