Advertisement

National News: केंद्र सरकार ने 14 फसलों की MSP बढ़ाई, देखें पूरी लिस्ट

MSP increment by Government

केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव

Share
Advertisement

MSP increment by Government: दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई. इस बैठक में किसानों के हित में कई फैसले लिए गए. बैठक के बाद केंद्रीय सूचना प्रसारण और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कमिटी की बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि हमेशा की तरह केंद्र सरकार किसानों के हित के लिए तत्पर है. इस बैठख में बहुत महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं. इसमें पांच निर्णय अतिमहत्वपूर्ण हैं. यह किसानों के हित में है. खरीफ सीजन के लिए 14 फसलों पर कैबिनेट ने नई एमएसपी अप्रूप की है. 2018 के बजट में केंद्र सरकार ने स्षष्ट नीति बनाते हुए कहा था कि एमएसपी प्रोडक्शन कॉस्ट की कम से कम डेढ़ गुना होनी चाहिए. इसी निर्णय को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है.

Advertisement

इन फसलों की बढ़ा एमएसपी

फसल   एमएसपी(मिनीमम सपोर्ट प्राइस)
धान   2300 रुपये
कपास 7121 रुपये
कपास (दूसरी वैरायटी)7521 रुपये
ज्वार     3371 रुपये
रागी4290 रुपये
मक्का2225 रुपये
बाजरा2625 रुपये
मूंग 8682 रुपये
तूर(अरहर) 7550 रुपये
उड़द 7400 रुपये
तिल9267 रुपये
मूंगफली 6783 रुपये
रामतिल8717 रुपये
सनफ्लॉवर(सूरजमुखी)7280 रुपये
सोयाबीन 4892 रुपये

उन्होंने बताया कि दलहन (दाल) और खाद्य तेल में सरकार की प्राथमिकता है कि हमें आत्मनिर्भर बनना है. इसी को देखते हुए दलहन और ऑयल सीड्स की एमएसपी में भी इजाफा किया गया है.

उन्होंने कहा कि NAFED एप के जरिए किसान दलहन या तिलहन और मक्का की खरीदी सुनिश्चित कर सकते हैं. यह ऐप किसानों के लिए काफी मददगार है. वहीं उन्होंने कहा कि साथ ही साथ दो लाख गोदाम बनाने का काम चल रहा है. यह टर्म बड़े फैसले लेने का टर्म है.

उन्होंने कहा, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की पहली अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजना को मंजूरी देकर एक ऐतिहासिक निर्णय लिया है। ये 1GW अपतटीय पवन परियोजनाएं होंगी, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 500 मेगावाट (गुजरात और तमिलनाडु के तट पर) होगी। यह भारत के लिए एक बड़ा अवसर है।

यह भी पढ़ें: UP: ‘सिरदर्द की दवाई की जगह खिलाया नशीला पदार्थ, किया रेप, धर्म परिवर्तन का बना रहा दबाव’

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र,  बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *