Advertisement

Bihar: पशु चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने को सरकार कटिबद्ध- सीएम नीतीश

CM Meeting

बैठक में उपस्थित सीएम नीतीश कुमार और अन्य।

Share
Advertisement

CM Meeting: पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में सात निश्चय – 2 के अंतर्गत बैठक की। इसमें बिहार पशु स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए आधारभूत व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की गई। इस दौरान अधिकारियों को तेजी से कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया। बैठक में पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की प्रधान सचिव डॉ. एन विजया लक्ष्मी ने विभाग की अद्यतन कार्य की प्रगति की जानकारी दी।

Advertisement

CM Meeting: टेली मेडिसिन की व्यवस्था शुरू करने पर जोर

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पशुओं की सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। टेली मेडिसीन के माध्यम से पशु अस्पतालों को जोड़कर चिकित्सा परामर्श दिए जाने की व्यवस्था शीघ्र शुरू कराएं। कॉल सेंटर एवं मोबाइल एप्प के माध्यम से इन सुविधाओं को लेकर तेजी से काम करें। आवश्यक पशु चिकित्सकों सहित अन्य चिकित्साकर्मियों के लिए पद सृजित कर उनकी शीघ्र बहाली कराएं।

पशुओं के लिए मुफ्त इलाज और दवा की योजना

उन्होंने कहा, प्रत्येक 8-10 पंचायतों पर पशु अस्पताल की स्थापना की योजना बनाई गई है। पशु अस्पतालों में पशुओं के मुफ्त इलाज के साथ ही उनके लिये मुफ्त दवा की भी व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि घोड़परास (नील गाय) के कारण फसलों की क्षति हो रही है। घोड़परास (नील गाय) को खत्म करने की योजना बनाएं।

‘बढ़ा, दूध, मांस, मछली और अंडा उत्पादन’

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2005 में सरकार में आने के बाद से ही हमलोगों ने दुग्ध उत्पादन में वृद्धि को लेकर कई कार्य किए हैं। कृषि रोड मैप के क्रियान्वयन के कारण राज्य में किसानों की आमदनी बढ़ी है। दूध, मांस, मछली और अंडा का उत्पादन बढ़ा है, इसे और बढ़ाने के लिए तेजी से काम करें। डेयरी को-ऑपरेटिव सोसायटी को बढ़ावा देने के लिए सरकार शुरु से ही प्रयासरत है ।

विजय कुमार चौधरी सहित यह रहे उपस्थित

बैठक में वित्त, वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री मोहम्मद आफाक आलम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस सिद्धार्थ आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

ये भी पढ़ें: Bihar: लोकतंत्र की जननी है वैशाली- उमेश सिंह कुशवाहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *