Advertisement

Chhattisgarh Election Live Update: जिले-22, सीटें-70

मताधिकार का प्रयोग

मताधिकार का प्रयोग

Share
Advertisement

Chhattisgarh Election Update Live: राज्य में आज मतदान का दूसरा चरण था। जिसमें कुल 22 जिलों की 70 सीटों पर मतदान हुआ। कुल 958 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें से 827 पुरुष, 130 महिलाएं और एक थर्ड जेंडर शामिल है। विंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के 9 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया था। यहां 3 बजे तक मतदान किया गया। अन्य केंद्रों पर मतदान का समय सुबह आठ से शाम पांच बजे तक था।

Advertisement

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत 70 सीटों पर मतदान शाम 5 बजे खत्म हो गया। अब जो लोग बूथ के अंदर रह गए हैं, वही मतदान कर सकेंगे। राज्य में शाम 5 बजे तक 67.34 प्रतिशत मतदान हुआ है। सबसे कम मतदान 58.83% रायपुर में हुआ।

मतदान खत्म होने के बाद नक्सल प्रभावित गरियाबंद की बिंद्रानवागढ़ में नक्सलियों ने IED ब्लास्ट कर दिया। इसकी चपेट में आकर ITBP का जवान जोगिंदर सिंह शहीद हो गया है।

शानदारः नक्सल प्रभावित सीट बिंद्रानवागढ़ के नौ बूथों पर 91% मतदान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में गरियाबंद की नक्सल प्रभावित बिंद्रानवागढ़ सीट के 9 बूथों पर 3 बजे मतदान खत्म हो गया। यहां 91% वोटिंग हुई है। बाकी सीटों पर मतदान खत्म होने में अब महज 30 मिनट ही बचे हैं। सीएम भूपेश बघेल ने कहा, बधाई छत्तीसगढ़! आप सब अपनी जीत सुनिश्चित कर चुके हैं। जो लोग बचे हुए हैं, उनको मतदान करने के लिए कहिए।

सबसे ज्यादा वोट- पाटन विधानसभा 66.87%

सबसे कम वोट- रायपुर ग्रामीण विधानसभा 38.20%

Chhattisgarh Election Update Live: दोपहर 3 बजे तक छत्तीसगढ़ में 55.31% मतदान

दोपहर 3 बजे तक वोटिंग प्रतिशत

बिलासपुर जिला(कुल प्रतिशत) 46.81%

बेलतरा विधानसभा- 40.69%

बिल्हा विधानसभा- 47.88%

कोटा में 53.18%

मस्तूरी विधानसभा- 47.71%

तखतपुर विधानसभा- 49.15%

बिलासपुर विधानसभा- 42.64%

गौरेला पेंड्रा मरवाही (कुल प्रतिशत)- 49.29%

मरवाही विधानसभा – 45.39%

कोटा विधानसभा – 53.18%

सूरजपुर (कुल प्रतिशत) – 63.2%

प्रेमनगर विधानसभा – 63.05%

भटगांव विधानसभा – 63.51%

प्रतापपुर विधानसभा – 62.50 %

सरगुजा जिला( कुल प्रतिशत)- 57.68%

विधानसभा क्षेत्र लुण्ड्रा – 61.50%

विधानसभा क्षेत्र अम्बिकापुर – 53.05%

विधानसभा क्षेत्र सीतापुर – 58.48%

वोट के लिए लाइन में खड़ी महिला की हार्टअटैक से मौत

बलौदाबाजार के कसडोल के मल्दा में वोट देने खड़ी महिला की मौत हो गई। बताया गया कि महिला को हार्ट अटैक आया था। महिला का नाम सहोदरा(60) बताया जा रहा है।

Chhattisgarh Election Update Live: केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह ने किया मतदान

केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह अपने गृह ग्राम क्षेत्र में प्रेमनगर विधानसभा के परशुरामपुर मतदान केंद्र में मतदान किया। रेणुका सिंह एमसीबी जिले के भरतपुर सोनहत विधानसभा की भाजपा प्रत्याशी भी हैं। ऐसे में लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने अपने गृहग्राम श्रीनगर पहुंच मतदान करती नजर आईं। मीडिया से चर्चा करते हुए भाजपा की जीत का दावा किया।

छत्तीसगढ़ में दूसरे चरण के मतदान में दोपहर 1 बजे तक 38.22% मतदान हुआ।

लाइन में लगे बघेल, नंबर आने पर डाला वोट

पाटन के कुरूदडीह में मतदान केंद्र संख्या 57 पर सपरिवार वोट डालने पहुंचे भूपेश बघेल आम मतदाताओं की तरह लाइन में लगे नजर आए। उन्होंने अपनी बारी आने पर मतदान किया। इस दौरान बघेल बोले कि हर जगह से अच्छी खबरें आ रही हैं। लोग अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा जो लोग घर पर हैं मेरी उनसे अपील है कि मताधिकार का प्रयोग करें। लोगों का कांग्रेस पर भरोसा है। माहौल एक तरफा है।

भूपेश बघेल ने कहा, भाजपा लगातार हिंसा पर उतारू है, ये संकेत हैं कि भाजपा बुरी तरह से हार रही है…निश्चित तौर पर हम पर राम की कृपया बनी हुई है। छत्तीसगढ़ कौशल्या माता की भूमि है और राम तो हमारे भांजे लगते हैं। मुख्यमंत्री के सवाल पर भूपेश बघेल ने कहा, हमारा लक्ष्य 75 प्लस(सीटे पार करना) है। यह (सीएम का चेहरा) हाईकमान तय करेगा।

Chhattisgarh Election Update Live: पांच साल में छत्तीसगढ़ बना ‘अपराधगढ़’- बीजेपी सांसद सरोज

बीजेपी सांसद सरोज पांडे ने कहा, पिछले पांच सालों में छत्तीसगढ़ ‘अपराधगढ़’ बन गया है। उन्होंने कहा यह लोकतंत्र का बड़ा अवसर है। सभी को भूमिका निभानी चाहिए। हर वोट राज्य की दिशा तय करता है। मुझे लगता है कि यह बीजेपी के पक्ष में है।

Chhattisgarh Election Update Live: वो दावा करते रहेंगे, जीतेंगे हम-भूपेश बघेल

पत्रकारों से वार्ता करते हुए सीएम भूपेश बघेल ने जीत के प्रति आश्वस्त होने की बात कही। विपक्षी पार्टी पर निशाना साधते हुए बोले, वो दावा करते रहेंगे, जीतेंगे हम ही। पत्रकार ने पूछा कितनी सीट आ रही हैं तो बोले 75…

बोली जमतिन बाई, लोगों के चेहरे पर मुस्कराहट आई

कोरिया मतदान केंद्र में कलेक्टर विनय कुमार लंगेह मतदान करके बाहर निकल रहे थे। तभी वोट देकर मतदान केंद्र परिसर में खड़ी ओड़गी निवासी जतमिन बाई ने फोटोग्राफर से कहा ‘बोट दे हंव, मोरो फ़ोटो खींच न दाऊ’ ! बुजुर्गों महिला की बात सुनकर वहां खड़े लोग हंसने लगे। वहीं जतमिन बाई के चेहरे पर खुशी व आत्मविश्वास दिख रहा था।

टीस सिंह देव ने डाला वोट

Chhattisgarh Election Update Live: पाटन में एक तरफा मामला- भूपेश बघेल

कांग्रेस पार्टी के नेता और सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पाटन में किसी से लड़ाई नहीं है। यहां एक तरफा मामला है। उन्होंने यहां भरपूर मतदान की बात कही।

भूपेश बघेल के बेटे चैतन्य बघेल का दावा, कांग्रेस की सरकार बन रही है

लोग उत्साहित, सरकार के काम से खुश- स्मिता बघेल

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 01 भरतपुर-सोनहत

पुरूष 15236

महिला 14352

कुल 29588

मतदान प्रतिशत 16.76

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 02 मनेंद्रगढ़

पुरूष 13941

महिला 13518

कुल 27459

मतदान प्रतिशत 20.37

जांजगीर-चांपा अपडेट (11 बजे तक)

ओवरऑल जिले में अब तक 19.50 प्रतिशत मतदान

अकलतरा विधानसभा- 22.66 प्रतिशत

जांजगीर-चांपा विधानसभा- 19.80प्रतिशत

पामगढ़ विधानसभा- 16.1 प्रतिशत

सक्ती जिला अपडेट (11 बजे तक)

ओवरऑल जिले में अब तक 13.33 प्रतिशत मतदान

सक्ती विधानसभा- 15.65 प्रतिशत

जैजैपुर विधानसभा- 17.30 प्रतिशत

चंद्रपुर विधानसभा- 7 प्रतिशत

सूरजपुर – (11 बजे तक)

प्रेमनगर विधानसभा – 23.28 प्रतिशत

भटगांव विधानसभा – 25.18 प्रतिशत

प्रतापपुर विधानसभा – 26.54 प्रतिशत

छत्तीसगढ़ में सुबह 11 बजे तक 19.65 प्रतिशत वोटिंग

बैकुंठपुर विधानसभा में सुबह 11 बजे तक 19.04 प्रतिशत मतदान

Chhattisgarh Election Update Live: रायगढ़ में आधा घंटे से रुका मतदान

रायगढ़ के अनाथालय स्कूल में आधे घंटे से मतदान रुका। दरअसल स्कूल में लगी ईवीएम खराब हो गई है। मतदान का समय बढ़ाने की मांग की जा रही है। अधिकारी मौके पर पहुंच रहे हैं।

Chhattisgarh Election Update Live: हमें जीत का पूरा भरोसा- टीएस सिंहदेव

अंबिकापुर से कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार टीएस सिंह देव ने महामाया मंदिर में पूजा की। उन्होंने कहा, ‘मैंने सफलता मांगी। लोगों के हित में काम कर सकूं ये मांगा। हमें अपनी जीत का पूरा भरोसा है। हर जगह से पॉजिटिव खबरें आई हैं।’

Chhattisgarh Election Update Live: भाजपा प्रत्याशी ने किया अपनी बारी का इंतजार

मनेन्द्रगढ़ विधानसभा-2 के भाजपा प्रत्याशी श्याम बिहारी जायसवाल ने मतदान किया। वोट को डालने के लिए ग्रामीणों के साथ बाकायदा लाइन में लगकर श्याम बिहारी जायसवाल ने मतदान किया।

सूरजपुर- प्रेमनगर विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी खेलसाय सिंह ने किया मतदान

Chhattisgarh Election Update Live: अरुण साव और सागर सिंह के बीच बहस

छत्तीसगढ़ में बीजेपी अध्यक्ष अरुण साव और कांग्रेस नेता सागर सिंह बैस के बीच डमी ईवीएम मशीन को लेकर बहस हो गई। आरोप था कि इससे वोटर को गुमराह किया जा रहा है। मामले में एसडीएम ने बीच बचाव किया।

ग्रामीणों ने किया मतदान का विरोध- ‘रोड नहीं तो वोट नहीं’

बिलासपुर में मस्तुरी विधानसभा के धुमा, मानिकपुर पंचायत के मतदान क्रमांक 143,146 एवं एक अन्य पर मतदान का विरोध किया जा रहा है। यह विरोध  सड़क, नाली और पानी जैसी समस्याओं को लेकर है। यहां अभी तक ग्रामीण मतदान के लिए नहीं पहुंचे हैं। प्रशासन की टीम ने ग्रामीणों से बात की तो उन्होंने बोला, रोड नहीं तो वोट नहीं।

छत्तीसगढ़ के धमतरी में IED ब्लास्ट की सूचना, किसी के हताहत होने की ख़बर नहीं

छत्तसीगढ़ के धमतरी में दो जगह IED ब्लास्ट की ख़बर है। जानकारी के मुताबिक नक्सलियों द्वारा यह ब्लास्ट किया गया है। फिलहाल इसमें किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है। सीआरपीएफ और डीआरजी की टीमों पर हमला किया गया।

Chhattisgarh Election Update Live: ED ने खो दी है विश्वसनीयता- टी.एस. सिंहदेव

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता टी. एस. सिंहदेव ने कहा, लोग उस पार्टी को वोट करेंगे जिससे उनको लगेगा कि वे उनकी भलाई के लिए काम करेगी…लोग ऑपरेशन लोटस के बारे में पूछ रहे हैं…ED का राजनीति के लिए ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा है। ED ने अपनी विश्वसनीयता खो दी है…।

सीएम के तौर पर मेरा नहीं प्रोजक्ट नहीं किया गया- सिंहदेव

छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और अंबिकापुर से कांग्रेस उम्मीदवार टीएस सिंह देव का एक बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, ‘पार्टी ने कभी भी मेरा नाम सीएम के लिए प्रोजेक्ट नहीं किया है। हम संयुक्त नेतृत्व में लड़ रहे हैं और इसका नेतृत्व भूपेश बघेल कर रहे हैं। मैंने नहीं सुना कि मेरा नाम सीएम के तौर पर प्रोजेक्ट किया गया। हां, संपर्क में आए लोगों के मन में यह बात जरूर है।

Chhattisgarh Election Update Live: प्रदेश सरकार से जनता नाराज- रमन सिंह

छत्तीसगढ़ में पूर्व सीएम रमन सिंह ने कहा, मुद्दों को लेकर प्रदेश सरकार के खिलाफ जनता का गुस्सा है। आरोप लगाया कि कांग्रेस ने घोषणा पत्र में किए वादे पूरे नहीं किए। जैसे पूर्ण शराबबंदी, बेरोजगारी भत्ता, 10 लाख नौकरियां और दो लाख अस्थायी कर्मचारियों को स्थायी करना।

सूरजपुर- प्रेमनगर विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी भूलन सिंह मरावी ने किया मतदान

गौरेला टिकर कला संगवारी मतदान केंद्र क्रमांक 25 में देर से शुरू हुआ मतदान

गौरेला टिकर कला संगवारी मतदान केंद्र क्रमांक 25 में लगभग 50 मिनट विलंब से मतदान प्रारंभ हुआ। EVM में तकनीकी त्रुटि के कारण मतदान नियत समय से चालू नहीं हो सका। मतदान केंद्र में भारी भीड़। भाजपा कार्यकर्ताओं ने लगाया जानबूझकर देरी करने का आरोप।

भाजपा नेता धरमलाल कौशिक ने किया मतदान

छत्तसीगढ़ में सुबह नौ बजे तक 5.71 प्रतिशत वोटिंग

सूरजपुर- भटगांव विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी पारसनाथ राजवाड़े ने किया मतदान

कांग्रेस प्रत्याशी ब्यास कश्यप ने सपरिवार किया मतदान

जांजगीर चांपा विधानसभा के कांग्रेस प्रत्याशी ब्यास कश्यप ने नहरिया बाबा में मत्था टेकने के बाद शासकीय बालक पूर्व माध्यमिक शाला नैला के बूथ क्रमांक 79 वार्ड 3 में पत्नी और बेटे सहित मतदान किया और लोगों से लोकतंत्र के महापर्व में स्वच्छ मतदान करने अपील की।

छत्तीसगढ़ भाजपा अध्यक्ष अरुण साव ने वोट डाला

बोले राहुल, मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में आ रहा कांग्रेस का तूफान

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का तूफान आ रहा है। साथ में लिखा भारी बहुमत के साथ…। मतदान करने की अपील करते हुए लिखा… चुनें गरीबों, किसानों, युवाओं और महिलाओं के भरोसे वाली कांग्रेस सरकार।

लोकतंत्र का उत्सवः मतदाता तैयार, प्रयोग करेंगे अधिकार

छत्तीसगढ़ विधानसभा नेता प्रतिपक्ष जांजगीर चांपा विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी नारायण चंदेल ने किया मतदान।

अंबिकपुरः कैबिनेट मंत्री अमरजीत भगत ने किया मतदान

मतदान केंद्र पर पाषाण युग की झलक

संगवारी/ आदर्श मतदान केंद्र क्रमांक 22 संबलपुर (लो) जनपद पंचायत डौंडी लोहारा जिला बालोद में चित्वा डोंगरी शैली का मतदान केंद्र बनाया गया, जो छत्तीसगढ़ में पाषाण युग की पहचान है। चुनाव आयोग ने अपने ट्विटर एकाउंट से इसकी तस्वीरें साझा की। मतदान केंद्र काफी आकर्षक नजर आया।

समझी अपनी जिम्मेदारी, काबिले तारीफ ये भागीदारी…

बोले बघेल, ये प्रजातंत्र का महापर्व

कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल ने कहा कि यह मतदान का महापर्व है। पर्व मनाने की छत्तीसगढ़ में परंपरा रही है। उन्होंने मतदाताओं से अपील की कि अपने घरों से निकल कर छत्तीसगढ़ को संवारने के लिए मतदान अवश्य करें।

प्रधानमंत्री मोदी ने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में आज दूसरे और आखिरी दौर का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरा निवेदन है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग जरूर करें। आपका हर वोट लोकतंत्र के लिए बहुमूल्य है।

Chhattisgarh Election Update Live: दूसरे चरण में इन नेताओं की भी अग्निपरीक्षा

पाटन विधानसभा सीट- भूपेश बघेल

रायपुर शहर दक्षिण विधानसभा सीट- बजृमोहन अग्रवाल

लोरामी विधासभा सीट- अरुण साव

अंबिकापुर विधानसभा सीट- टीएस सिंह देव

जांजगीर-चांपा विधानसभा सीट- नारायण प्रसाद चंदेल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *