राष्ट्रपति के बाद अब उपराष्ट्रपति चुनाव का हुआ ऐलान, 6 अगस्त को होगा चुनाव

देश में राष्ट्रपति चुनाव के ऐलान के बाद अब उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की तारीखों का चुनाव आयोग ने ऐलान कर दिया है। बता दें उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा। ऐसे में मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu)  का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म होने जा रहा है। बता दें उपराष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने से पहले चुनाव कराना जरूरी है। इसके मद्देनजर राष्ट्रपति चुनाव के ऐलान के बाद अब उपराष्ट्रपति पद के चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो गया है।

चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव को लेकर 5 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। वहीं शुरुआती जानकारी के अनुसार नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 19 जुलाई 2022 होगी। जिसके बाद 20 जुलाई को उम्मीदवारों की स्क्रूटनी की जाएगी। वहीं, उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 22 जुलाई होगी।

यह भी पढ़ें: 7 रुपये में 100 किलोमीटर की राइड का उठाए आनंद, चालान से रहें बेफिक्र

कौन लड़ सकता है उपराष्ट्रपति का चुनाव? 
1. भारत का नागरिक हो। 
2. 35 वर्ष की आयु पूरी कर चुका हो। 
3. वह राज्यसभा के लिए चुने जाने की योग्यताओं को पूरा करता हो। 
4. उसे उस राज्य या संघ राज्य क्षेत्र में संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का मतदाता होना चाहिए। 
5. उम्मीदवार संसद के किसी सदन का या किसी राज्य के विधानमंडल के किसी सदन का सदस्य नहीं होना चाहिए। अगर वह किसी सदन का सदस्य है तो उसे उपराष्ट्रपति चुने जाने के बाद अपनी सदस्यता छोड़नी पड़ेगी। 
6. कोई व्यक्ति, जो भारत सरकार के या किसी राज्य सरकार के अधीन या किसी अधीनस्थ स्थानीय प्राधिकरण के अधीन कोई लाभ का पद धारण करता है, वह इसका पात्र नहीं हो सकता है।

यह भी पढ़ें: महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के खिलाफ SC पहुंची शिवसेना, आज शाम 5 बजे होगी सुनवाई

Share This News

Leave a Reply

Your email address will not be published.