15 अगस्त तक आम लोगों के लिए लाल किला बंद, सुरक्षा कारणों से लिया गया फैसला

lal quila

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर दिल्ली स्थित लाल किले को आज से 15 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। यानि की आम लोग अब 15 अगस्त तक लाल किले में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। भारतीय पुरातत्व विभाग की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। विभाग ने आदेश जारी कर बताया कि आम लोगों के लिए लाल किला 21 जुलाई से 15 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है। इस बारे में एएसआई ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि 15 अगस्त की तैयारियों के चलते लाल किले को फिलहाल बंद कर दिया गया है। 

हालांकि इससे पहले ही कोरोना की वजह से लाल किला देखने जाने वालों की संख्या कम कर दी गई थी साथ ही दर्शकों से कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करने के निर्देश भी दिए गए थे।

15 अगस्त तक बंद रहेगा लाल किला

वहीं, डीडीएमए के निर्देश के बाद से दिल्ली के सभी बाजारों में भी कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जा रहा है। एएसआई ने अपनी ओर से जारी आदेश में कहा कि, ‘भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक ने प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए 21 जुलाई की सुबह से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह संपन्न होने तक लाल किले के अंदर प्रवेश को निषेध करने का निर्देश दिया है।’ इससे पहले दिल्ली पुलिस ने 12 जुलाई को पत्र लिखकर कोविड महामारी और सुरक्षा कारणों से लाल किला 15 जुलाई से बंद करने का प्रस्ताव दिया था।

बता दें कि स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए जा रहे हैं। इससे पहले भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को बड़ा अलर्ट भी भेजा है। एजेंसियों को मिली खुफिया जानकारी के अनुसार आतंकी ड्रोन के जरिए दिल्ली में बड़ी आतंकी साजिश को अंजाम देने की प्लानिंग कर रहे हैं। इस बात को लेकर एजेंसियों ने दिल्ली पुलिस को पूरी तरह से चौकन्ना रहने को कहा है। सुरक्षा एजेंसी ने आगाह किया है कि आतंकी 15 अगस्त से पहले खास तौर पर 5 अगस्त जिस दिन जम्मू कश्मीर से 370 हटी थी, इस दिन ड्रोन के जरिए दिल्ली में हमला करने की कोशिश कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें