केंद्र सरकार के कर्मचारियों व पेंशनरों को ‘दिवाली सौगात’, डीए में हुई इतनी बढ़ोतरी

नई दिल्ली:  गुरुवार को केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) तीन प्रतिशत बढ़ा दिया।  केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दरों का निर्धारण ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स फॉर इंडस्ट्रियल वर्कर्स में बढ़ोतरी के आधार पर किया जाता है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों को 1 जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता और पेंशनर को महंगाई राहत में 3% की बढ़ोतरी करके 31% किया गया है।

देश के 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों व पेंशनरों को ‘दिवाली सौगात’

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि  देश में PM गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान के क्रियान्वयन को मंजूरी दी गई, PM गति शक्ति नेशनल मास्टर प्लान की मॉनिटरिंग थ्री टियर सिस्टम में की जाएगी जिसकी कैबिनेट सचिव अध्यक्षता करेंगे। इनकी अध्यक्षता में एक सचिवों का एम्पावर ग्रुप ऑफ सेक्रेटरीज बनेगा

आगे उन्होनें बताया कि इससे 47 लाख 14 हज़ार केंद्र सरकार के कर्मचारी और 68 लाख 62 हज़ार पेंशनर लाभान्वित होंगे। 100 करोड़ वैक्सीनेशन की उपलब्धि भारत ने पूरी की है। इसके लिए मैं सभी देशवासियों को विशेष तौर पर फ्रंट लाइन वर्कर्स को बधाई देता हूं। भय और भ्रम की स्थिति भी पैदा की गई लेकिन इसके बावजूद भी लोग आगे बढ़कर आए और वैक्सीनेशन करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *