‘आप’ की सरकार ने दिल्ली वासियों के साथ मिलकर दिल्ली का वायु प्रदूषण 25 फीसद तक किया कम- अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:  मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए आज ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन की घोषणा की। सीएम ने कहा कि हम ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ कैंपेन 18 अक्टूबर से शुरू करने जा रहे हैं, लेकिन आप आज से ही रेड लाइट पर गाड़ी बंद करना शुरू कर दें। हर दिल्लीवासी ‘रेड लाइट पर गाड़ी बंद करके, हफ्ते में कम से कम एक या अधिक दिन अपनी गाड़ी का इस्तेमाल न करके और ग्रीन दिल्ली एप पर प्रदूषण फैलाने वालों की शिकायत करके वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। अगर रेड लाइट पर गाड़ी बंद रखते हैं, तो साल में 250 करोड रुपए की बचत हो सकती है और 13-20 फीसद तक प्रदूषण भी कम हो सकता है।

पड़ोसी राज्यों ने अपने किसानों की मदद नहीं की: CM केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पड़ोसी राज्यों ने अपने किसानों की मदद नहीं की है। इसलिए किसान न चाहते हुए भी पराली जलाने को मजबूर हैं और उसकी वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगा है। इसलिए सभी से अपील है कि दिल्ली में बाहर से आ रहे पराली के प्रदूषण से निपटने के लिए हर दिल्लीवासी अपने हिस्से के प्रदूषण को कम करने की कोशिश करें।

पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने का सिलसिला शुरू हो गया है, उसकी वजह से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ने लगा है- अरविंद केजरीवाल

CM केजरीवाल ने आज डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि मैं पिछले एक महीने से हर रोज दिल्ली के वायु प्रदूषण का डेटा ट्वीट कर रहा हूं। आपको दिखाने के लिए कि दिल्ली में रोज कितना प्रदूषण है। पिछले एक महीने में हमने देखा कि दिल्ली में इंडस्ट्री और वाहन प्रदूषण समेत सबका मिलाकर दिल्ली का अपना प्रदूषण सुरक्षित दायरे में है। पिछले एक महीने से मैं आपको दिखाने के लिए यह ट्वीट कर रहा था। दिल्ली का वायु प्रदूषण पूरा साल सुरक्षित दायरे में रहता है। लेकिन इस वक्त (ठंड के मौसम में) प्रदूषण बढ़ जाता है। आपने देखा होगा कि पिछले तीन-चार दिन से वायु प्रदूषण बढ़ने लगा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *