केंद्र सरकार ने बैंक कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन बढ़ाने के प्रस्ताव को दी मंजूरी, जानें कितनी बढ़ेगी पेंशन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार (central government) ने बैंक कर्मचारियों (bank employees) की पारिवारिक पेंशन (family pension) को अंतिम वेतन के 30 प्रतिशत तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस महत्वपूर्ण कदम से बैंक कर्मचारियों (bank employees) की प्रति परिवार पारिवारिक पेंशन (pension) 30 हजार से बढ़कर 35 हजार रुपये हो जाएगी।

जानकारी के अनुसार, भारतीय बैंक संघ (Indian Banks Association) ने बैंक कर्मचारियों के परिवारों को राहत देने के लिए सरकार (Government) को यह प्रस्‍ताव दिया था। मालूम हो कि, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा (Secretary Debashish Panda) ने कल मुंबई (Mumbai) में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) के साथ हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस (press conference) में इसकी घोषणा की थी।

पारिवारिक पेंशन बढ़ाने का प्रस्ताव

बता दें कि वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा (Secretary Debashish Panda) ने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के वेतन संशोधन की 11वीं द्विपक्षीय चर्चा में राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत पारिवारिक पेंशन बढ़ाने और कर्मचारियों के योगदान को बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया था। साथ ही इस समझौते पर पिछले साल 11 नवंबर को भारतीय बैंक संघ (Indian Banks Association) ने सभी संगठनों के साथ हस्ताक्षर किए थे।

Share Via

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *