Advertisement

Union Budget 2024: अंतरिम बजट में महिलाओं के लिए खास ऐलान, 3 करोड़ महिलाओं को करोड़पति बनाएगी सरकार!

Union Budget 2024: nirmala sitaraman announcement for lakhpati didi yojna in hindi
Share
Advertisement

Union Budget 2024: नए संसद भवन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया। अतंरिम बजट में कोई खास बड़ा ऐलान नहीं किया गया। लेकिन उम्मीद के मुताबित महिलाओं पर खास फोकस किया है। वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि जुलाई में पूर्ण बजट में हमारी सरकार विकसित भारत के लक्ष्य का विस्तृत रोडमैप प्रस्तुत करेगी।

Advertisement

Union Budget 2024: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को मिले घर

वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना का जिक्र करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं। महिला उद्यमियों पर बात करते हुए उन्होंने ये भी कहा कि पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए हैं।

Union Budget 2024: निर्मला सीतारमण ने कि नारी सशक्तिकरण पर बात

वित्त मंत्री सीतारमण ने ‘नारी शक्ति’ पर भी बात की। उन्होंने कहा कि 10 सालों में उच्च शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28% बढ़ा है, एसटीईएम पाठ्यक्रमों में लड़कियों और महिलाओं का नामांकन 43% है, जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है।

महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य

वित्त मंत्री ने कहा की केंद्र सरकार की योजनाओं से 1 करोड़ महिलाएं ‘लखपति दीदी’ बनी हैं। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार का 3 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने का लक्ष्य हैं। तो वहीं रक्षा के लिए भी बजट में 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ को मंजूरी ली है।

ये भी पढ़ें- Budget 2024 Update: टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, रक्षा खर्च में 11.1% की बढ़ोतरी, कुछ ऐसा रहा अतंरिम बजट

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर एप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *