Advertisement

Budget 2024 Update: टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं, रक्षा खर्च में 11.1% की बढ़ोतरी, कुछ ऐसा रहा अतंरिम बजट

budget-2024-live-update-of-interim-budget-speech-by-finance-minister-nirmala-sitaraman-present-budget-2024-in-hindi-news
Share
Advertisement

Budget 2024 Update: नए संसद भवन में आज मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट (Budget 2024 ) पेश हुआ। ये बजट अंतरिम है जो कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पेश कया है। बता दें  कि केंद्रीय वित्त मंत्री के तौर पर ये निर्मला सीतारमण का अपने कार्यकाल का लगातार छठा बजट था।

Advertisement

Budget 2024 Update: उम्मीदों पर खरा नहीं उतरा बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, हमने अंतरिम बजट की परंपरा को जारी रखा है. दरअसल, अंतरिम बजट में किसी तरह की लोकलुभावन घोषणाएं नहीं की जाती हैं। आम चुनाव के बाद ही नई सरकार नए बजट की घोषणाएं करेंगी। हालांकि, कॉर्पोरेट टैक्स घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है

Budget 2024 Update: देश में करदाता 2.4 गुना बढ़े

‘प्रत्यक्ष कर संग्रह 10 साल में तीन गुना बढ़ा है। करदाता 2.4 गुना बढ़े हैं। करदाताओं का योगदान देश के विकास में काम आ रहा है। हम करदाताओं की सराहना करते हैं। कॉर्पोरेट टैक्स कम हुआ है। नए फॉर्म 26AS से टैक्स फाइल करना आसान हुआ है। 2013-14 में 93 दिनों के बजाय अब 10 दिन में रिफंड मिल रहा है।’

Budget 2024 Update: टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

फिलहाल आयकर दाताओं को राहत नहीं दी गई है। 7 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं लिया जाता है। डायरेक्ट या इनडायरेक्ट टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होगा। रक्षा खर्च में 11.1% की बढ़ोतरी से अब यह GDP का 3.4% होगा।  हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री दी जाएगी।

’50 साल तक नहीं देना होगा ऋण का ब्याज’

विकसित भारत के दृष्टिकोण को साकार करने के लिए निर्मणा सीतारमण ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि राज्य में कई विकास-सक्षम सुधारों की आवश्यकता है। राज्य सरकारों द्वारा मील के पत्थर से जुड़े सुधारों का समर्थन करने के लिए इस वर्ष 50-वर्षीय ब्याज-मुक्त ऋण के रूप में 75,000 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित है।

महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य

  • 1 करोड़ महिलाएं बनी ‘लखपति दीदी’
  • 3 करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाएंगे
  • रक्षा के लिए 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ का बजट

Budget 2024 Live: विकास को बढ़ावा देने वाली नीतियां अपनाएगी सरकार

निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ऐसी आर्थिक नीतियां अपनाएगी जो विकास को बढ़ावा दें और बनाए रखें, समावेशी और सतत विकास की सुविधा प्रदान करें, उत्पादकता में सुधार करें, सभी के लिए अवसर पैदा करें, उन्हें अपनी क्षमताओं को बढ़ाने में मदद करें और ऊर्जा निवेश और आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए संसाधनों के उत्पादन में योगदान दें। इंफ्रास्टक्चर पर 11 फिसदी ज्यादा खर्च करेगी सरकार।

Budget 2024 Live: निर्मला सीतारमण ने कि नारी सशक्तिकरण पर बात

वित्त मंत्री सीतारमण ने ‘नारी शक्ति’ पर भी बात की। उन्होंने कहा कि 10 सालों में उच्च शिक्षा में महिलाओं का नामांकन 28% बढ़ा है, एसटीईएम पाठ्यक्रमों में लड़कियों और महिलाओं का नामांकन 43% है, जो दुनिया में सबसे अधिक में से एक है। ये सभी कदम परिलक्षित होते हैं।”

कार्यबल में महिलाओं की बढ़ती भागीदारी

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि तीन तलाक को अवैध बनाना, संसद और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 1/3 सीटें आरक्षित करना, पीएम आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% से अधिक घर देने से उनकी गरिमा बढ़ी है। उन्होंने मिडिल क्लास का ध्यान रखते हुए नए आवास योजना बनाने की भी बात कही।

निर्मला सीतारमण ने गिनवाईं केंद्र सरकार की उपलब्धियां

वित्त मंत्री ने केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए कहा कि हमारी सरकार में 70% महिलाओं को पीएम आवास योजना के तहत घर मिले। पीएम मोदी के नेतृत्व में मोदी सरकार ने 3 तलाक को खत्म किया साथ ही समृद्धि के लिए युवाओं के सशक्त भी बनाया। केंद्र सरकार ने देश में 15 नए एम्स और 3 हजार ITI बनाए।

‘हम किसान को बहुमुखी बनाना चाहते है’

अंतरिम बजट में गरीब, युवा, अन्नदाता, महिलाओं पर फोकस हैं। निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि, ‘हमने हर घर तक बिजली पहुचाने की कोशिश की है। केंद्र सरकार किसान को बहुमुखी बनाना चाहती है। जल्द किसानों की आर्थिक आय में बढ़ोतरी होगी। केंद्र सरकार असमानता को दूर करने की कोशिश कर रही है।’ उऩ्होंने आगे कहा कि हमारी सरकार में 12 करोड़ किसानों को कर्ज मिला तो वहीं किसान संपदा योजना से 38 लाख किसानों को फायदा मिला।

‘अर्थव्यवस्था में सकारात्मक बदलाव’

वित्त मंत्री ने बजट पेश करते हुए कहा कि पिछले 10 सालों में अर्थव्यवस्था काफी बेहतर हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों की आय में बढ़ोतरी हुई है। वित्त मंत्री ने 2047 तक देश के विकसित होने की भी बात कही। केंद्र सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि बीजेपी की सरकार ने भ्रष्टाचार का सामना किया और देश में भाई-भतीजावाद की परंपरा को खत्म किया।

‘जनता एक बार फिर शानदार जनादेश देगी’

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, ‘हमारे युवा देश की आकांक्षाएं ऊंची हैं, उसे अपने वर्तमान पर गर्व है और उज्ज्वल भविष्य की आशा और विश्वास है। हम उम्मीद करते हैं कि हमारी सरकार को उसके शानदार काम के आधार पर जनता एक बार फिर शानदार जनादेश देगी।’

वित्त मंत्री पेश कर रहीं बजट

संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है। वित्त मंत्री सीतारमण नए संसद भवन में अतंरिम बजट पेश कर रही हैं।

सोनिया गांधी पहुंची संसद भवन

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी संसद पहुंची हैं। कुछ ही देर में अब केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करेंगी।

बजट पर मोदी कैबिनेट की मुहर

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हो रही कैबिनेट बैठक ने अंतरिम बजट को मंजूरी दे दी है। छोड़ी देर में वित्त मंत्री का भाषण शुरू होगा।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से वित्त मंत्री की मुलाकात

बजट पेश करने से पहले केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्य मंत्री डॉ भागवत किशनराव कराड और पंकज चौधरी और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। राष्ट्रपति ने निर्मला सीतारमण का मुंह भी मीठा कराया।


‘देश में सबसे बड़ी समस्या महंगाई और बेरोजगारी’

कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने अंतरिम बजट पेश होने से पहले मीडिया से बात की। उन्होंने कहा कि देश में इस वक्त महंगाई और बेरोजगारी सबसे बड़ी समस्या है। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि ये मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का नहीं बल्कि मोदी सरकार के अंतिम कार्यकाल का बजट सत्र है।

‘वादों को पूरा करेंगी वित्त मंत्री’

केंद्रीय अंतरिम बजट की प्रस्तुति से पहले, कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि, ‘हमें उम्मीद है कि निर्मला सीतारमण उन वादों को पूरा करेंगी जिन्हें उन्होंने स्वीकार किया था। वास्तविक मुद्दों से ध्यान हटाने के बजाय, उन्हें बेरोजगारी, किसानों के दर्द को संबोधित करना चाहिए। हमें उम्मीद है कि अंतरिम बजट इन महत्वपूर्ण मुद्दों को संबोधित करेगा, न कि केवल अडानी जैसे दोस्तों और अन्य व्यापारिक घरानों की मदद करेगा जिनके स्तंभों पर मोदी सरकार चल रही है।’

‘ये एक महत्वपूर्ण दिन’

  • केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज के दिन को महत्वपूर्ण बताया है। उन्होंने कहा कि थोड़ी देर में बजट सभी के सामने पेश किया जाएगा।

संसद पहुंची वित्त मंत्री

  • देश का अंतरिम बजट पेश करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट टैबलेट लेकर संसद पहुंचीं। थोड़ी देर में बजट पर मोदी सरकार की मुहर लग जाएगी। फिलहाल पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक जारी है।

संसद में कैबिनेट की बैठक हुई शुरू

प्रधानमंत्री मोदी संसद भवन पहुंच गए हैं। संसद भवन में कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है। इसमें अंतरिम बजट को मंजूरी दी जाएगी। इसके अलावा, कैबिनेट की बैठक में 7-8 दूसरे एजेंडे भी रखे जाएंगे।

संसद के लिए रवाना हुईं वित्त मंत्री

  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन से संसद के लिए रवाना हुईं।

Budget 2024 Live: संसद पहुंची अंतरिम बजट की कॉपी

  • अंतरिम बजट की प्रतियां यानी कॉपी संसद भवन पहुंच गई है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज अपना लगातार छठा बजट पेश करेंगी।

Budget 2024 Live: बजट से पहले शेयर बाजार में दिखी तेजी

संसद में अंतरिम बजट पेश होने से पहले भारतीय शेयर बाजार में तेजी देखने को मिली है।  सेंसेक्स 40 अंक तक चढ़ा है। निफ्टी में 11 अंक की तेजी है, ये 21,737 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। लेेकिन RBI की कार्रवाई के बाद Paytm के शेयर में करीब 20% की गिरावट है।

Budget 2024 Live: निर्मला सीतरमण ने टीम के साथ करवाया फोटो सेशन

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट, निर्मला सीतारमण आज करेंगी पेश

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *