Advertisement

Incovacc Vaccine: फरवरी से दिल्ली को मिलेगी पहली नेजल वैक्सीन

Incovacc Vaccine: फरवरी से दिल्ली को मिलेगी पहली नेजल वैक्सीन

Incovacc Vaccine: फरवरी से दिल्ली को मिलेगी पहली नेजल वैक्सीन

Share
Advertisement

शुक्रवार को दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने बताया कि देश में Covid-19 के लिए पहली नेजल वैक्सीन को फरवरी तक दिल्ली के सरकारी केंद्रों में उपलब्ध कराए जाने की संभावना है। आपको बता दें कि इस वैक्सीन का नाम Incovacc Vaccine है। साथ ही ये भी जानकारी दी गई है कि प्राइवेट अस्पतालों वैक्सीन की उपलब्धता उनके द्वारा की गई बुकिंग पर निर्भर करता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा कि, “हम स्टॉक खरीदना शुरू कर देंगे। 15 फरवरी के बाद, हमारे केंद्रों में नेजल वैक्सीन लगाए जाने की उम्मीद है।”

Advertisement

आपको बता दें कि गुरुवार को गणतंत्र दिवस के मौके पर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन iNCOVACC को आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया है।

दिसंबर में मिली थी Incovacc Vaccine को मंजूरी, जानें किमत

दिसंबर में सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) ने नेजल वैक्सीन के लिए मंजूरी दे दी थी। आपको बता दें कि राज्य सरकारों और भारत सरकार द्वारा खरीद के लिए वैक्सीन की कीमत 325 रुपये प्रति खुराक बताई जा रही है। जानकारी के अनुसार, कंपनी का एक बयान सामने आया है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन अब CoWIN पर उपलब्ध है।

हैरानी की बात ये है कि भारत बायोटेक की पेशकश, iNCOVACC दुनिया का पहला इंट्रानेजल COVID-19 वैक्सीन है। भारत बायोटेक दुनिया भर के चिकित्सकों का एक भरोसेमंद ब्रांड है। इनके पास 215 पेटेंट हैं। इनके द्वारा बनाए गए उत्पाद 125 से अधिक देशों में इस्तेमाल किए जाते हैं। कंपनी की सभी सुविधाएं अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (USFDA), कोरिया खाद्य एवं औषधि प्रशासन (KFDA) और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा अप्रूव किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अन्य खबरें