Advertisement

Delhi AIIMS News: अब अस्पताल में नहीं चलेगा कैश, स्मार्ट कार्ड से होगी सभी पेमेंट

Delhi AIIMS News cash-will-not-work-in-aiims-all-payments-will-have-to-be-made-through-card news in hindi
Share

Delhi AIIMS News

Advertisement

दिल्ली स्थित सबसे बड़े अस्तपाल AIIMS में बीते काफी दिन से नई सुविधाओं(Delhi AIIMS News) को पेश किया जा रहा है। . इसी क्रम में अब एम्स में इलाज (treatment in aiims) कराने वाले सभी मरीजों को स्मार्ट कार्ड मिलेगा। यानी अब इस कार्ड के जरिए ही पेमंट का भुग्तान आपको करना पड़ेगा।

Advertisement

नहीं लिया जाएगा कैश

इस बाबत एम्स के डायरेक्टर डॉ. एम श्रीनिवास की ओर से एक आदेश भी जारी कर दिया गया है। एम्स में यह व्यवस्था 31 मार्च से लागू हो जाएगी। इसके लागू होने के बाद से किसी भी मरीज को जांच, भर्ती होने या फिर किसी भी तरह की सर्जरी के लिए कैश जमा नहीं करना होगा. सभी प्रकार की पेमेंट केवल कार्ड से ही होगी।

यह भी पढ़े: Bharat band: 16 फरवरी को खेतों में काम ना करने का आह्वान, राकेश टिकैट ने किया भारत बंद का ऐलान

स्मार्ट कार्ड रिचार्ज की मिलेगी सुविधा

मरीजों को अपने स्मार्ट कार्ड रिचार्ज करवाने की सुविधा भी दी जाएगी। इस संबंध में एम्स अस्पताल में ही अलग-अलग जगहों पर टॉप अप केंद्र खोले जाएंगे। इन केंद्रों पर आप कैश और ऑनलाइन भुगतान से स्मार्ट कार्ड की खरीदी कर पाएंगे। इस कार्ड को मरीज के साथ आए अटेंडेंट रिचार्ज भी करवा सकते हैं।

इन सभी जगहों पर किया जाएगा इस्तेमाल

जानकारी के लिए बता दें कि इन स्मार्टकार्ड को कैफेटेरिया सहित अन्य जगहों पर नाश्ता या भोजन करने के लिए भी यूज किया जा सकेगा। ऐसा कहा जा रहा है कि अस्पताल में मिल रही सभी सुविधाओं का इस्तेमाल करने के लिए इस कार्ड ले भुगतान किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: Mamata Banerjee Car Accident: कार हादसे में चोटिल हुई ममता बनर्जी, माथे पर लगी चोट

बिल का भुगतान होगा इस स्मार्ट कार्ड से

एम्स प्रशासन ने भारतीय स्टेट बैंक के सहयोग से मरीजों और उनके परिचारकों के लिए स्मार्ट कार्ड सुविधा शुरू करेगा. इसे ई-अस्पताल की बिलिंग सुविधा से भी जोड़ा दिया जाएगा इससे मरीज अपने बिल का भुगतान भी इस स्मार्ट कार्ड से आसानी से कर पाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार इस कार्ड को लंबी लाइनों में लगने से बचने को लेकर पेश किया गया है। इससे मरीजों के साथ आए परिजनों की कई परेशानी काफी हद तक दूर होने वाली है।

नकदी नहीं होगी स्वीकार

 एम्स डायरेक्टर की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि यह सुविधा शुरू होने के बाद कोई नकद भुगतान स्वीकार नहीं किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि यह कार्ड 24 घंटो के लिए सेवा में रहने वाला है।  एम्स की सभी ओपीडी, अस्पताल और केंद्रों के अंदर इसका इस्तेमाल 24 घंटो किया जा सकता है।

इस कारण लिया गया फैसला

एम्स डायरेक्टर की ओर से इस बात की भी जानकारी सामने आई है कि कई न्यूज रिपोर्ट में यह भी सामने आ चुका है कि अस्पताल में काम करने वाली आउटर्स कंपनी ने मरीज के डिस्चार्ज बिल से छेड़छाड़ की और अधिक पैसे वसूले। इस कारण इस स्मार्ट कार्ड की सुविधा को लागू किया जा रहा है। इससे पहले निदेशक ने 17 नवंबर 2022 को आदेश दिया था कि सुविधा 1 अप्रैल 2023 से शुरू होगी लेकिन अब यह 31मार्च 2024 से पूरे एम्स में लागू होगी. इससे बिल में किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं होगी।

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरो को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए. हिन्दी ख़बर ऐप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *