Advertisement

इस सप्ताह दूसरी जहरीली शराब त्रासदी! बिहार के सीवान में 4 लोगों की मौत

Share
Advertisement

शुक्रवार को सारण जिले के तीन गांवों से लगभग 25 किमी दूर पश्चिमी बिहार जिले के सीवान में अवैध शराब का सेवन करने से चार लोगों की मौत हो गई है, जहां इस सप्ताह 52 लोगों की मौत हो चुकी है। इस तरह मौत का आंकड़ा 60 तक पहुंच चुका है। पुलिस ने बताया कि सीवान के भगवानपुर हाट थाना क्षेत्र के ब्रह्मस्थान इलाके में गुरुवार देर रात तीन लोगों शंभू यादव (28), अमीर मांझी (30) और अवध मांझी (28) की मौत हो गई और चौथे व्यक्ति राजेंद्र पंडित (30) की शुक्रवार सुबह मौत हो गई।

Advertisement

सीवान पुलिस की प्रारंभिक जांच में गांव के चौकीदार समेत आठ लोगों द्वारा मंगलवार की शाम जहरीली शराब पीने का संकेत मिला है. उनमें से ज्यादातर जल्द ही बीमार पड़ गए, और उन्हें दृष्टि हानि से लेकर मतली, सिरदर्द और उल्टी जैसी शिकायतों के साथ अस्पताल ले जाया गया।

शंभू यादव के परिवार ने संवाददाताओं को बताया कि उन्होंने मंगलवार शाम शराब पीने के बाद आंखों की रोशनी जाने की शिकायत की और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। गुरुवार को उनकी और दो अन्य लोगों की मौत हो गई।

पुलिस ने कहा कि पुलिस कार्रवाई से बचने के लिए तीनों लोगों के परिवारों ने चुपचाप शवों का अंतिम संस्कार कर दिया। बिहार में शराब का सेवन, कब्जा या बिक्री एक अपराध है। जहां नीतीश कुमार सरकार ने 2016 में शराबबंदी लागू की थी।

सीवान के जिलाधिकारी अमित कुमार पांडे ने कहा कि मौतों की खबर सुनकर प्रशासन ने एक टीम भेजी। तब तक चार पीड़ितों में से तीन का अंतिम संस्कार किया जा चुका था। अधिकारियों ने कहा कि राजेंद्र पंडित के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है।

पांडेय ने कहा कि उन्होंने उपमंडल अधिकारी और अनुमंडल पुलिस अधिकारी के संयुक्त पर्यवेक्षण में एक जांच दल का गठन किया है और विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

2016 में शराबबंदी लागू करने वाले नीतीश कुमार जहरीली शराब कांड को लेकर विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के निशाने पर आ गए हैं। शुक्रवार को जब विपक्ष ने जहरीली शराब से बढ़ती मौतों को लेकर राज्य विधानसभा में उन्हें घेरने की कोशिश की, तो कुमार ने शराब के सेवन से मरने वालों के लिए मुआवजे की घोषणा करने की भाजपा की मांग को खारिज कर दिया।

नीतीश कुमार ने गुरुवार वाली बात को  दोहराते हुए कहा,”शराब पीने के बाद मरने वाले लोगों को कोई मुआवजा नहीं दिया जाएगा… हम अपील करते रहे हैं- पिएंगे तो मर जाएंगे… जो लोग पीने के पक्ष में बात करते हैं, उनका भला नहीं होगा…।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *