Advertisement

Iran : हिजाब न पहनने पर ‘मॉरल पुलिस’ की गिरफ्तारी के बाद 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत, विरोध हुआ तेज

महसा अमिनी
Share
Advertisement

ईरान (Iran) के सख्त हिजाब नियमों को लागू करने वाली मॉरल पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद कोमा में गिरने के बाद एक युवा ईरानी महिला महसा अमिनी (Mahsa Amini) की मौत हो गई, जिसका ईरानियों ने सोशल मीडिया पर और शुक्रवार को सड़कों पर विरोध किया।

Advertisement

पिछले कुछ महीनों में, ईरानी अधिकार कार्यकर्ताओं ने महिलाओं से सार्वजनिक रूप से अपना हिजाब हटाने का आग्रह किया है। यह एक ऐसा इशारा है जो इस्लामिक ड्रेस कोड को नकारने के लिए इनको गिरफ्तारी के जोखिम में डाल सकता है क्योंकि देश के कट्टरपंथी शासक ‘अनैतिक व्यवहार’ पर कड़ी कार्रवाई करते हैं।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में उन महिलाओं के खिलाफ मॉरल पुलिस इकाइयों द्वारा भारी कार्रवाई के मामलों को दिखाया गया है जिन्होंने अपना हिजाब हटा दिया था।

राज्य मीडिया ने बताया कि राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की मांग के बाद अधिकारियों ने महसा अमिनी की मौत की जांच शुरू की। पुलिस ने कहा कि 22 वर्षीय महिला की तबीयत खराब हो गई जब वह एक मॉरल पुलिस स्टेशन में अन्य हिरासत में ली गई महिलाओं के साथ इंतजार कर रही थी।

सोशल मीडिया पर आरोपों को खारिज करते हुए कि अमिनी को पीटा गया था पुलिस के एक बयान में कहा गया, “उसके वाहन और स्थान (स्टेशन) पर स्थानांतरित होने के बाद से, उसके साथ कोई फिजिकल एनकाउंटर नहीं नहीं हुआ था।”

सरकारी टीवी पर प्रसारित क्लोज-सर्किट टेलीविजन फुटेज में अमिनी नाम की एक महिला को पुलिस स्टेशन में एक अधिकारी से बात करने के लिए अपनी सीट से उठने के बाद गिरते हुए दिखाया गया है।

पुलिस ने पहले कहा था कि अमिनी को “शिक्षित” होने के लिए थाने ले जाने के बाद दिल का दौरा पड़ा था। उसके रिश्तेदारों ने इनकार किया है कि उसे दिल की कोई बीमारी है।

कई प्रमुख खेल और कला शख्सियतों ने अमिनी की मौत के बारे में महत्वपूर्ण सोशल मीडिया कमैंट्स पोस्ट कीं, और मुखर सुधारवादी राजनेता महमूद सादेघी ने ट्विटर पर ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई से इस घटना की निंदा करने के लिए कहा क्योंकि उन्होंने 2020 में अमेरिकी पुलिस द्वारा जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की निंदा की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *