टोक्यो ओलंपिक: भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और पाकिस्तान के अरशद नदीम की आखिर क्यों हो रही है इतनी चर्चा?

Neeraj Chopra/ Arshad Nadeem

नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में भारत की ओर से इस बार बेहतरीन प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। जिन एथलीटों से पदक की उम्मीद लगा रखी हैं, लगभग सभी ने पदक की रेस में हैं या फिर पदक अपने नाम कर चुके हैं। इन्हीं में से एक हैं स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा हैं। नीरज ने भी देश की आवाम को निराश नहीं किया है। उन्होंने 86.85 मीटर थ्रो करके फ़ाइनल में जगह पक्की कर ली है। अपने ग्रुप में भी वो सबसे ऊपर पायदान पर रहे और दोनों ग्रुप मिलाकर भी टॉप पॉजिशन पर रहे।

सबसे दिलचस्प बात ये है कि ग्रुप बी में टॉप करने वाले हैं पाकिस्तान के अरशद नदीम। हालांकि वो वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर पर हैं। यानी कि फ़ाइनल मुकाबले में नीरज चोपड़ा के सामने पाकिस्तान के अरशद नदीम भी होंगे और दोनों एक-दूसरे को चुनौती देंगे।

जब से इन दोनों खिलाड़ियों के फ़ाइनल में पहुंचने की ख़बर आई है, सोशल मीडिया पर दोनों की एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है।

दरअसल, ये तस्वीर है 2018 एशियाई खेलों की है। इस तस्वीर में दोनों खिलाड़ियों के बीच काफ़ी गर्मजोशी दिखाई दे रही है। उस वक्त भी वो तस्वीर ख़ूब वायरल हुई थी। 2018 एशियाई खेलों में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड जीता था, जबकि अरशद नदीम ने ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम किया था।

लेकिन अब बात ओलंपिक की है। दुनिया की सबसे बड़े खेल प्रतियोगिता की। फ़िलहाल की रैंकिंग के लिहाज़ से नीरज चोपड़ा पहले नंबर पर हैं वहीं, अरशद नदीम तीसरे पर। दोनों के बीच फ़ाइनल मुक़ाबला सात अगस्त को खेला जाएगा।

नीरज चोपड़ा का फ़ाइनल में क्वालिफ़ाई करते ही चारों ओर से बधाइयों का सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं पाकिस्तान में भी खुशियों का यही आलम है, अरशद नदीम को भी शुभकामनाएं भेजी जा रही हैं।

पूर्व क्रिकेटर वीरेंदर सहवाग ने ट्वीट कर नीरज चोपड़ा के शानदार खेल की सराहना की है।

असम के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने भी नीरज चोपड़ा को फ़ाइनल में पहुंचने पर शुभकामनएं दी है।

अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू ने भी की शानदार खेल की प्रशंसा।

अभिनेता रणदीप हुडा ने लिखा कि नीरज चोपड़ा से देश को हो हैं काफ़ी उम्मीदें।

कॉपी- आरती अग्रावत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *