Advertisement

Bihar: आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में मंत्री प्रेम कुमार ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

Disaster Management Meeting

Disaster Management Meeting

Share
Advertisement

Disaster Management Meeting: राज्य की आपदा प्रबंधन विभाग के मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने बुधवार को विभागीय कार्यों की समीक्षात्मक बैठक की। इस बैठक में उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने बाढ़ आश्रय स्थल, जिला आपातकालीन प्रतिक्रिया सह प्रशिक्षण केंद्र, एसडीआरफ वाहनी सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

Advertisement

बाढ़ आश्रय स्थलों सहित इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

बैठक में बताया गया कि कुल 100 बाढ़ आश्रय स्थल निर्माण के लिए कुल 83.01 करोड़ की राशि भवन निर्माण विभाग को उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान में 10 जिलों में कुल 82 बाढ़ आश्रय स्थल का निर्माण हो चुका है। शेष पर कार्य प्रक्रियाधीन है। मंत्री द्वारा दिनांक 29 फरवरी को भवन निर्माण विभाग के प्रतिनिधि को विस्तृत प्रतिवेदन के साथ बैठक में आमंत्रित करने का निर्देश दिया गया।

कुल 17 जिलों में जिला आपातकालीन प्रतिक्रिया सह प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा कुल 117.28 करोड़ की राशि भवन निर्माण विभाग को उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान में संबंधित जिले में कार्य भवन निर्माण विभाग द्वारा कराया जा है। इस विषय पर मंत्री द्वारा दिनांक 29 फरवरी को भवन निर्माण विभाग के प्रतिनिधि को विस्तृत प्रतिवेदन के साथ बैठक में आमंत्रित करने का निर्देश दिया गया।

एसडीआरएफ वाहिनी में बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति के संबंध में चर्चा करते हुए बताया गया कि वर्तमान में कुल 650 विभिन्न मानव बल की प्रतिनियुक्ति की जानी है। इस विषय पर मंत्री द्वारा डीजीपी बिहार को स्मारित करने का निर्देश दिया गया।

बताया गया कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्राकृतिक/गैर प्राकृतिक आपदाओं में सभी जिलों को विभिन्न मदों में राशि आवंटित की गई है। मंत्री द्वारा सभी जिलों से व्यय से संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त करने के निर्देश दिए गए। साथ ही अनुग्रह राशि के भुगतान की स्थिति एवम् लाभुकों का नाम एवम् पते की सूची संबंधित जिला पदाधिकारी से प्राप्त करने के निर्देश दिए गए। बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों एवम् कर्मियों को सभी लंबित कार्य ससमय पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

रिपोर्टः सुजीत श्रीवास्तव, ब्यूरोचीफ, बिहार

यह भी पढ़ें: Bihar: लोकसभा चुनाव के लिए जेडीयू की रणनीति, ‘सबसे अहम बूथ स्तरीय कमेटी’

Hindi Khabar App: देश, राजनीति, टेक, बॉलीवुड, राष्ट्र, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल, ऑटो से जुड़ी ख़बरों को मोबाइल पर पढ़ने के लिए हमारे ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कीजिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *