Blog Petrol Diesel Price 22 July: क्या हो सकता है पेट्रोल-डीजल सस्ता, पेट्रोल पंप की कीमत स्थिर

Petrol Diesel Price 22 July: क्या हो सकता है पेट्रोल-डीजल सस्ता, पेट्रोल पंप की कीमत स्थिर

Share Via

नई दिल्ली: देश में तेल की कीमतों में तेजी से इजाफा हुआ है। जिसके चलते तेल की कीमतों में ठहराव नज़र आया है। इसका एक मुख्य कारण वैश्विक तेल कीमतों में 10 फीसदी की गिरावट है। बता दें कि आज बेंचमार्क क्रूड 69 डॉलर प्रति बैरल है जो कुछ हफ्ते पहले 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक था।

मालूम हो कि तेल कंपनियों (oil companies) ने लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। जो हफ्तों में सबसे लंबा ठहराव है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल भी 89.87 रुपये प्रति लीटर की कीमतों पर बेचा जा रहा है। रविवार से पेट्रोल पंप (Petrol pump) की कीमत स्थिर है। बिते शनिवार को पेट्रोल में 30 पैसे प्रति लीटर इजाफा हुआ था। वहीं डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ था। सभी प्रदेशों में पेट्रोल की कीमतें अब 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़े को पार कर गई है।

राज्यों में आज के पेट्रोल और डीजल के दाम

मुंबई में आज पेट्रोल 107.83 रुपये जबकि डीजल 97.45 रुपये प्रति लीटर है। लखनऊ में आज पेट्रोल 98.69 रुपये और डीजल 90.26 रुपये प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं बेंगलुरु में पेट्रोल 105.25 रुपये और डीजल 95.26 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल 102.08 रुपये व डीजल 93.02 रुपये प्रति लीटर और चेन्नई में पेट्रोल 102.49 रुपये, डीजल 94.39 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा जयपुर और पुणे में आज पेट्रोल 108.71 रुपये और डीजल 95.02 रुपये प्रति लीटर है। गुरुग्राम में भी पेट्रोल 99.46 रुपये, डीजल 90.47 रुपये प्रति लीटर है।

तेल की कीमतों में जल्द मिल सकती है राहत

जानकारी के मुताबिक पिछले कुछ महीनों से तेल (Petrol Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी का सामना कर रहे ग्राहकों को अगले कुछ दिनों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। क्योंकि तेल कंपनियों ने वैश्विक तेल कीमतों में गिरावट का मूल्यांकन शुरू कर दिया है। सूत्रों कि मानें तो प्राइस लाइन कुछ और दिन 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे रहती है तो आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती हो सकती है। देश में पेट्रोल की कीमतों में अक्सर उतार-चढ़ाव पर देखा जा सकता है। आज भी ओएमसी ने पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्य में कोई बदलाव नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *